ICICI बैंक का नया डेबिट कार्ड, अकाउंट में पैसा न होने पर भी कर सकेंगे 3 लाख रुपए तक का लेनदेन

280

ICICI बैंक ने लोन अगेंस्ट सिक्योरिटीज लेने वाले ग्राहकों के डेबिट कार्ड की सुविधा शुरू की है. ये ऐसा करने वाला देश का पहला बैंक है. जो लोग बैंक से लोन अगेंस्ट सिक्योरिटीज का लाभ उठाना चाहते हैं, उन्हें बैंक वीजा प्लेटफॉर्म वाला डेबिट कार्ड ऑफर कर रही है.

इस डेबिट कार्ड से कस्टमर ई-कॉमर्स पोर्टल पर भुगतान कर सकेंगे. वे इस डेबिट कार्ड से बिना किसी परेशानी के लोन अगेंस्ट सिक्योरिटीज अमाउंट से ऑनलाइन शॉपिंग के साथ ही दुकान से खरीदे गए सामान और पॉइंट ऑफ सेल (पीओएस) पर भुगतान कर सकेंगे.इस डेबिट कार्ड की खासियत यह है कि LAS अकाउंट के रिन्यू होने पर यह ऑटोमैटिक रिन्यू हो जाएगा.

लोन अगेंस्ट सिक्योरिटीज लेने पर एक दिन के अंदर ही ग्राहक को डिजिटल डेबिट कार्ड मिल जाएगा, जो बैंक के मोबाइल ऐप पर उपलब्ध होगा. इस डिजिटल कार्ड का उपयोग ग्राहक ऑनलाइन लेनदेन के लिए कर सकेंगे.फिजिकल डेबिट कार्ड 7 दिनों के भीतर ग्राहकों को मिल जाएगा. इस डेबिट कार्ड से एक दिन में 3 लाख रुपए तक का पीओएस और ऑनलाइन लेनदेन किया जा सकेगा.

आपको बता दें कि ओवरड्राफ्ट एक तरह का लोन होता है. इसके चलते कस्टमर्स अपने बैंक अकाउंट से मौजूदा बैलेंस से ज्यादा पैसे विदड्रॉ कर सकते हैं. इस अतिरिक्त पैसे को एक निश्चित अवधि के अंदर चुकाना होता है और इस पर ब्याज भी लगता है. ब्याज डेली बेसिस पर कैलकुलेट होता है. ओवरड्राफ्ट फैसिलिटी कोई भी बैंक या नॉन-बैंकिंग फाइनेंशियल कंपनी दे सकती है. आपको मिलने वाले ओवरड्राफ्ट की लिमिट क्या रहेगी, यह बैंक या NBFC तय करते हैं.

सरकारी और निजी बैंक ओवरड्राफ्ट की फैसिलिटी देते हैं. ज्यादातर बैंक करंट अकाउंट, सैलरी अकाउंट और फिक्स्ड डिपॉजिट पर यह सुविधा देते हैं. कुछ बैंक शेयर, बॉन्ड और बीमा पॉलिसी जैसे एसेट के बदले भी ओवरड्राफ्ट की सुविधा देते हैं. इस फैसिलिटी के तहत बैंक से आप अपनी जरूरत का पैसा ले सकते हैं और बाद में यह पैसा चुका सकते हैं. अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करें..

ICICI बैंक ने RBI द्वारा ओवरड्राफ्ट सुविधा का लाभ लेने वाले ग्राहकों को इलेक्ट्रॉनिक कार्ड जारी करने की अनुमति देने के बाद यह सुविधा शुरू की है. ओवरड्राफ्ट भी एक तरह का लोन होता है जो लोन अगेंस्ट सिक्योरिटीज कहलाता है. यह सुविधा भी पर्सनल लोन की ही तरह होती है.