भागा नहीं हूं… पोलैंड भागने के दावे पर बोले यूक्रेनी राष्ट्रपति जेलेन्स्की, दिखाया वीडियो

358
President Zelensky

रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध छिड़ने के बाद दूसरी बार यूक्रेनी राष्ट्रपति वलोडिमिर जेलेंस्की ने वीडियो पोस्ट करके दावा किया कि वह देश छोड़कर भागे नहीं हैं। इंस्टाग्राम पर जेलेंस्की ने वीडियो पोस्ट किया जिसमें उनका कीव ऑफिस और वहां बैठा एक अधिकारी दिख रहा है। उन्होंने कहा, “मैं कीव में हूं। मैं यहां काम कर रहा हूं। कोई भी भागा नहीं है।”

दरअसल, रूसी मीडिया ने दावा किया था कि यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की ने यूक्रेन छोड़ दिया है और पोलैंड पहुंच गए हैं। शुक्रवार को रूसी मीडिया ने दावा किया जेलेंस्की ने देश छोड़ दिया है और पोलैंड में शरण ले ली है। रूसी राजनेता व्याचेस्लाव वोलोडिन ने भी दावा किया था कि जेलेंस्की पोलैंड भाग गए हैं, क्योंकि यूक्रेन के संसद सदस्य उनसे संपर्क नहीं कर पा रहे हैं। यह भी अफवाह थी कि उन्होंने 2 मार्च को ही यूक्रेन छोड़ दिया था। सोशल मीडिया पर यह दावा किया जा रहा था कि जेलेंस्की ने निकासी को लेकर अमेरिकी प्रस्ताव को स्वीकार कर लिया है।

https://www.instagram.com/tv/Casi5esgPT1/?utm_source=ig_web_copy_link

रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने 24 फरवरी को यूक्रेन पर विशेष सैन्य अभियान की मंजूरी दी थी। इसके तुरंत बाद यह खबर फैली कि जेलेंस्की देश छोड़कर भाग गए हैं। इस अफवाह का जवाब देते हुए यूक्रेन के राष्ट्रपति ने सेल्फी वीडियो जारी किया और कहा कि वह यूक्रेन नहीं छोड़ेंगे। उन्होंने संयुक्त राज्य अमेरिका के निकासी प्रस्ताव को भी यह कहते हुए खारिज कर दिया कि उन्हें हथियार चाहिए न कि ‘सवारी’।

राष्ट्रपति जेलेंस्की किस जगह पर हैं, इसे लेकर यूक्रेन ने गोपनीयता बनाए रखी है। रिपोर्टों के अनुसार, जेलेंस्की पिछले एक सप्ताह में हत्या के कम से कम तीन प्रयासों से बचे हैं। यूक्रेनी राष्ट्रपति को मारने के लिए दो अलग-अलग संगठनों को भेजा गया था। क्रेमलिन समर्थित वैगनर समूह और चेचन विशेष बलों के भाड़े के सैनिकों को जेलेंस्की को मारने के लिए भेजा गया था, लेकिन यूक्रेनी सेना को इसकी जानकारी मिल गई थी।