केन्द्रीय गृहमंत्री अमित शाह का 27 जनवरी को मथुरा में चुनावी दौरा

389
home minister amit shah
home minister amit shah

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए चुनाव आयोग ने 31 जनवरी तक चुनावी रैलियों पर प्रतिबंध लगाया है. वहीं भारतीय जनता पार्टी जनसंपर्क और डोर टू डोर अभियान के तहत जनता को साध रही है. जानकारी के मुताबिक बीजेपी के चुनावी रणनीतिकार और केन्द्रीय गृहमंत्री 27 जनवरी को मथुरा जाएंगे और वहां पर पार्टी के लिए प्रचार करेंगे. जानकारी के मुताबिक 26 जनवरी के बाद बीजेपी के सभी बड़े नेता यूपी समेत चुनावी राज्यों में प्रचार करेंगे.

असल में अमित शाह ने पिछले हफ्ते पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कैराना से घर-घर जाकर चुनाव प्रचार किया था. कैराना में अमित शाह ने पश्चिम उत्तर प्रदेश से हिंदूओं के पलायन का मुद्दा जोरशोर से उठाया था. वहीं मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक कैराना के बाद अब अमित शाह मथुरा जाएंगे. अमित शाह मथुरा के साथ ही गौतमबुद्ध नगर (नोएडा) भी चुनाव प्रचार करेंगे. जबकि केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह 27 जनवरी को बागपत और गाजियाबाद में रहेंगे और डोर टू डोर प्रचार करेंगे. अमित शाह के मथुरा जाने के कई सियासी मायने निकाले जा रहे हैं. क्योंकि बीजेपी के चुनाव एजेंडे में अयोध्या के बाद काशी और मथुरा है और बीजेपी से किसी भी हाल में छोड़ना नहीं चाहती है.

असल में वेस्ट यूपी में 2017 के विधानसभा चुनाव में बीजेपी को बड़ी जीत मिली थी. क्योंकि वेस्ट में मुस्लिम आबादी खासी संख्या में है और उसके बावजूद बीजेपी इस इलाके में सीटें जीतने में कामयाब रही है. इसके साथ ही बीजेपी को इस बार भी बड़ी जीत की उम्मीद है. हालांकि किसान आंदोलन के कारण बीजेपी को नुकसान भी हो सकता है और विपक्षी दल इसी रणनीति के तहत बीजेपी के खिलाफ मोर्चा खोल रहे हैं.

यूपी में 2017 के विधानसभा चुनाव में बीजेपी 312 सीट अकेले जीत चुकी है जबकि सहयोगी दलों के साथ बीजेपी गठबंधन 325 सीटें जीती थी. वहीं इस बार भी बीजेपी नेता अमित शाह ने राज्य में 300 सीटें जीतने का लक्ष्य रखा है. गौरतलब है कि अमित शाह ने 2014 और 2019 के लोकसभा चुनाव और राज्य में 2017 के विधानसभा चुनावों में पार्टी के लिए आक्रामक प्रचार किया था और पार्टी को इससे लाभ भी मिला.