हरदीप सिंह पुरी: इसी साल या नए साल की शुरुआत से बहाल हो जाएगी विमान सेवाएं

382

नागरिक विमानन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने उम्मीद जताई है कि इस साल के अंत या नए साल की शुरुआत से विमान सेवाएं कोविड से पहले दौर वाली स्थिति में आ जाएंगी। उन्होंने कहा, दिवाली से दो या तीन दिन पहले तक हमने क्रमबद्ध तरीके से 2.25 लाख यात्रियों को सेवाएं दी।

अब तक हम 70 फीसदी विमान सेवा बहाल कर चुके हैं। विश्वास है कि 31 दिसंबर या इसके दो हफ्तों के अंदर यह सेवा पूरी तरह से बहाल हो जाएगी। लेकिन इसके लिए हमें मौजूदा सुरक्षा प्रोटोकॉल का पालन करना होगा और हम इसमें सक्षम हैं।

इंडियन स्कूल ऑफ बिजनेस द्वारा आयोजित डेक्कन वार्ता में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये संवाद करते हुए पुरी ने कहा कि हम विमानन क्षेत्र का जीडीपी वापस लाने के लिए प्रतिबद्ध हैं। भारत और अमेरिका के बीच सालाना विमान यातायात लगभग सात अरब डॉलर का है जिसमें भारतीय विमानन कंपनियों की हिस्सेदारी महज 17 फीसदी है। भारतीय विमानन कंपनियों और निजी क्षेत्र की कंपनियों द्वारा ज्यादा कमाई नहीं करने का कोई कारण मुझे नजर नहीं आता है।

इससे जुड़ी कुछ नीतियों में ही खामियां हैं। उन्होंने कहा, अगले कुछ वर्षों में देश के विमानन क्षेत्र में तेजी आएगी और देश को 100 नए हवाई अड्डे मिल जाएंगे। इसके साथ ही देश में उड़ानों की संख्या 750 से बढ़कर 2000 हो जाएगी।