बारिश से मिली राहत के बाद दिल्ली, यूपी, बिहार सहित इन राज्यों की हवा की गुणवत्ता में सुधार

    302

    पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, बिहार और दिल्ली-एनसीआर में बीते रविवार और सोमवार को हल्की बारिश से लोगों को राहत मिली थी, लेकिन आज फिर से उत्तर भारत में हवा की गुणवत्ता खराब होने पर चिंता बरकरार है। हालांकि पिछले दिनों की अपेक्षा स्मॉग कम रहा। उधर, पंजाब राजस्थान सहित ज्यादातर राज्यों में सोमवार को अच्छी बारिश दर्ज की गई थी, जिसके चलते लोगों को दमघोंटू हवा से राहत मिली थी। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, आने वाले दो-तीन दिनों में एयर क्वालिटी इंडेक्स खराब ही स्थिति में रहेगा। परंतु बार-बार कहा जा रहा है कि हवा में प्रदूषण की स्थिति में सुधार होगा। दीपावली के बाद हुए धुएं-धुएं को कम करने में बारिश ने मदद की है। लेकिन प्रदूषण से लोगों को अभी राहत नहीं मिली है। उत्तर भारत के राज्यों में कहीं-कही स्थिति पहले से बेहतर बताई गई है। तो कहीं जो की त्यो स्थिति बनी हुई है। आइये जानते हैं कि इन राज्यों में ताजा स्थिति क्या है?

    उत्तर प्रदेश की हवा में भी कोई सुधार होता नहीं नजर आ रहा है। दीपावली के तीसरे दिन भी बागपत की हवा दूषित बनी रही। हालांकि रविवार को जिले में हवा बहने के साथ हल्की बारिश भी हुई। बागपत में एयर क्वालिटी इंडेक्स 471 तक पहुंच गया है। यूपी के राज्यों में बारिश होने के बाद प्रदूषण के स्तर में सुधार था, लेकिन फिर से लोगों को यह प्रदूषण परेशान कर सकता है।

    देश की राजधानी दिल्ली में रविवार को कई जगहों पर हुई बारिश के चलते प्रदूषण का स्तर कम हुआ है। न्यूज एजेंसी एएनआइ द्वारा जारी ताजा रिपोर्ट के मुताबिक, केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने अपनी रिपोर्ट में बताया कि आनंद विहार में एयर क्वालिटी इंडेक्स 173, आरके पुरम में 205 के पर, नजफगढ़ में 213 पर और लोधी रोड में 90 के पार पहुंच गया है।