Lucknow University : एलयू की स्नातक परीक्षाएं शुरू – पहले दिन ही छात्र के पास से मिलीं नकल की चार पर्चियां

313
Lucknow-university
Lucknow-university

लखनऊ विश्वविद्यालय की स्नातक बीए, बीकॉम, बीएससी और बीएससी होम साइंस के तीसरे व पांचवें सेमेस्टर की परीक्षाएं शुक्रवार से शुरू हो गईं।

पहले ही दिन सचल दस्ते ने करीब चार नकलची छात्रों को पकड़ा। लविवि समेत कॉलेजों के सचल दस्तों ने परीक्षा के दौरान कई बार परीक्षा का निरीक्षण किया।
परीक्षा राजधानी के 47 केंद्रों पर शुरू हुई, जिन पर 121 कॉलेजों के छात्रों ने परीक्षा दी। दो पालियों सुबह नौ से 12 और दोपहर दो बजे से शाम पांच बजे तक परीक्षा हुई।
पहले दिन बीए तीसरे सेमेस्टर की एजुकेशन व साइकोलॉजी प्रथम, पांचवें सेमेस्टर की फिलॉसफी, बीकॉम तीसरे सेमेस्टर की प्रिंसिपल एंड प्रैक्टिस, बीएससी होम साइंस पांचवें सेमेस्टर की कम्यूनिटी न्यूट्रिशन, एडवांस डाइट्स एंड क्लिनिकल न्यूट्रिशन और बीएससी पांचवें सेमेस्टर की केमेस्ट्री, स्टैटिस्टिक्स विषय की परीक्षा हुई।

तीसरे सेमेस्टर की परीक्षा सुबह और पांचवें सेमेस्टर की परीक्षा दूसरे पाली में हुई। दोनों पालियों की परीक्षा के लिए कुल 7113 छात्र पंजीकृत थे।
इनमें से 6851 (96 प्रतिशत) छात्रों ने परीक्षा दी, जबकि 262 छात्र अनुपस्थित रहे। परीक्षा शुरू होने से पहले एडमिट कार्ड के साथ छात्रों को प्रवेश देने दिया गया। मोबाइल व पाठ्य सामग्री ले जाना वर्जित था, बावजूद इसके छात्र इसको लेकर प्रवेश करने लगे।
जिसके बाद प्रॉक्टोरियल बोर्ड के शिक्षकों ने सभी के मोबाइल व पाठ्य सामग्री जमा कराए। परीक्षा के दौरान पहली पाली में एक और दूसरी पाली में तीन छात्र नकल करते पकड़े गए। ये सभी अपने साथ पर्ची लेकर आए थे।