अयोध्या : भूमि पूजन की तैयारियों के बीच एक और पुजारी कोरोना पॉजिटिव

106

अयोध्या में बुधवार को होने वाली भूमि पूजन के पहले राम मंदिर के एक और पुजारी के कोरोनावायरस से संक्रमित (Ayodhya priest corona positive) होने की खबर आई है. सोमवार को रामलला के सहायक पुजारी प्रेम कुमार तिवारी भी कोरोना पॉजिटिव मिले हैं इसकी पुष्टि सीएमओ डॉ.घनश्याम सिंह ने की है. इससे पहले शुक्रवार को एक सहायक पुजारी प्रदीप दास और राम मंदिर की सुरक्षा में तैनात 14 पुलिस वाले कोरोना पॉज़िटिव हो चुके हैं. बता दें कि बुधवार को अयोध्या में रामजन्मभूमि स्थल पर राम मंदिर के निर्माण के पहले भूमि पूजन हो रही है. खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इसका शिलान्यास करने आ रहे हैं, ऐसे में पुजारियों और 14 सुरक्षाकर्मियों का कोरोना पॉजिटिव मिलना चिंता का विषय है. मंदिर की जिम्मेदारी देख रहे रामजन्मभूमि तीर्थ ट्रस्ट ने सोमवार को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस कर बताया था कि इस कार्यक्रम में कुल 175 लोगों को निमंत्रण पत्र भेजा गया है, जिनमें 135 संत हैं.

अयोध्या में पहले ही धार्मिक कार्यक्रम शुरू हो चुका है. सोमवार को यहां भगवान गणेश की पूजा-अर्चना की गई. इसके बाद भगवान राम और मां सीता के राजवंश के देवी-देवता पूजे जाएंगे. मंगलवार को यहां हनुमानगढ़ी मंदिर में भगवान हनुमान की पूजा भी होनी है.

बता दें कि इस कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अलग-अलग आध्यात्मिक परंपराओं से आने वाले संतों के अलावा कई बड़ी राजनीतिक हस्तियों के शामिल होने की भी संभावना है. इसमें गृहमंत्री अमित शाह के भी आने की खबर थी, लेकिन रविवार को गृहमंत्री कोरोना पॉजिटिव मिले हैं. बीजेपी के दो राज्यों के मुख्यमंत्री- मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और कर्नाटक के मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा- का भी कोरोना का इलाज चल रहा है. इस कार्यक्रम में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के प्रमुख मोहन भागवत के भी आने की संभावना है.

हां, लेकिन राम मंदिर आंदोलन का चेहरा रहे बीजेपी के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी और मुरली मनोहर जोशी इस कार्यक्रम में हिस्सा नहीं लेंगे. तीर्थ ट्रस्ट ने बताया कि उन लोगों से फोन पर बात की गई थी, लेकिन आयु और कोरोना के चलते दोनों नेताओं ने कार्यक्रम में हिस्सा लेने में असमर्थता जताई है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here