22 अप्रैल को नेटफ्लिक्स पर रिलीज़ होगी ‘गंगुबाई काठियावाड़ी’

532
Gangubai Kathiawadi
Gangubai Kathiawadi

कोरोना की तीसरी लहर थमने के बाद, संजय लीला भंसाली की ‘गंगूबाई काठियावाड़ी’ सिनेमाघरों में रिलीज होने वाली पहली बिग बजट फिल्म है। इस फिल्म की घोषणा के बाद से ही सभी की निगाहें आलिया भट्ट अभिनीत फिल्म पर टिकी हुईं थीं और उम्मीद के हिसाब से फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर अच्छी कमाई भी की।

कोरोना महामारी के दौरान मेकर्स, फिल्म के सिनेमाघरों में रिलीज होने के चार हफ्तों बाद ही ओटीटी प्लेटफॉर्म पर प्रीमियर किया करते थे। हालांकि, आलिया भट्ट अभिनीत ‘गंगूबाई काठियावाड़ी’ के मेकर्स ने यह फैसला किया है कि वह, सिनेमाघरों में आठ हफ्ते पूरे होने के बाद ही फिल्म को डिजिटल प्लेटफॉर्म पर रिलीज करेंगे। यानी 25 फरवरी को रिलीज हुई गंगूबाई काठियावाड़ी का ओटीटी प्रीमियर 22 अप्रैल, 2022 को नेटफ्लिक्स पर किया जाएगा।

बता दें कि महामारी से पहले यह अनिवार्य था कि सिनेमाघरों में 8 हफ्ते पूरे करने के बाद ही किसी फिल्म को डिजिटल प्लेटफॉर्म पर रिलीज किया जाएगा। ‘शादी में जरूर आना’ (2017) और ‘1921’ (2018) जैसी कुछ फिल्मों ने 8 सप्ताह से पहले ओटीटी पर पहुंचने की कोशिश की थी। जिसके बाद मल्टीप्लेक्स ने इन फिल्मों को रिलीज करने से इनकार कर दिया था। यह देखते हुए रिलीज के दिन ही निर्माताओं ने आठ सप्ताह के नियम का पालन करने पर सहमती जताई और फिल्म को दोपहर में सिनेमाघरों में रिलीज किया गया था।

हालांकि महामारी के दौरान, राष्ट्रीय मल्टीप्लेक्स ने फिल्मों को चार सप्ताह के भीतर स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म्स पर रिलीज होने देने पर सहमति व्यक्त की था। लेकिन, कुछ निर्माताओं ने मांग की थी कि उनकी फिल्म को ओटीटी पर दो सप्ताह के भीतर प्रीमियर करने की अनुमति दी जानी चाहिए क्योंकि ऐसा करने से वह अधिक राजस्व प्राप्त कर पाएंगे। अनुमति न मिलने के बावजूद कंगना रणौत अभिनीत थलाइवी (2021) नेटफ्लिक्स पर केवल दो सप्ताह में रिलीज़ हुई, जिसके कारण प्रमुख मल्टीप्लेक्स श्रृंखलाओं ने इसका बहिष्कार किया। इसे केवल सिंगल-स्क्रीन और कुछ स्टैंडअलोन मल्टीप्लेक्स में ही रिलीज किया गया। हाल ही में, संजय दत्त-स्टारर टूलसिडास जूनियर (2022) ने भी इसी तरह की सीमित रिलीज़ देखी, क्योंकि यह कथित तौर पर चार सप्ताह से पहले नेटफ्लिक्स पर आ रही है।