फ्रांस में ओमीक्रॉन का कोहराम, लगातार चौथे दिन 2,00,000 नए केस, छह साल के बच्चों के लिए मास्क अनिवार्य

484
france-omicron-outbreak

फ्रांस में कोरोनावायरस के मामलों में बेतहाशा इजाफा हो रहा है. पिछले 24 घंटे में फ्रांस में कोरोना के 2,19,126 नए मामले सामने आए हैं. इस तरह ये लगातार चौथा दिन है, जब फ्रांस में कोरोना के दो लाख से ज्यादा केस सामने आए हैं. फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने कहा है कि आने वाले कुछ हफ्ते काफी कठिन होने वाले हैं, क्योंकि नए मामलों में वृद्धि हो सकती है. देश में सात दिनों का कोरोना औसत भी पांच गुना बढ़ गया है.

वहीं, कोरोनावायरस का ओमिक्रॉन वेरिएंट (Omicron Variant) फ्रांस में तेजी से फैलने लगा है. देश के नए मामलों में ओमिक्रॉन वेरिएंट की बड़ी हिस्सेदारी है. पब्लिक हेल्थ एजेंसी ने कहा कि कोरोना के नए मामलों में से 62 फीसदी ओमिक्रॉन वेरिएंट से जुड़े हुए है. ओमिक्रॉन वेरिएंट के फैलने को लेकर पहले से ही चिंता थी, क्योंकि ये बेहद ही संक्रामक है. ब्रिटेन (Britain) और पुर्तगाल (Portugal) समेत कई यूरोपीय देशों में ओमिक्रॉन वेरिएंट तेजी से फैल रहा है. इस वजह से यहां प्रतिबंध लागू करने पड़े हैं. लोगों से गुजारिश की जा रही है कि वे मास्क लगाना शुरू करें.

फ्रांस में छह साल के बच्चों के लिए मास्क अनिवार्य
फ्रांस में कोविड-19 के मामलों में तेज बढ़ोतरी के बीच अधिकारियों ने शनिवार को घोषणा की कि छह साल और उससे अधिक उम्र के बच्चों को बंद सार्वजनिक स्थानों पर मास्क पहनना होगा. सरकार मास्क पहनने के लिए बच्चों की उम्र 11 साल से घटाकर छह साल करके स्कूलों को बंद करने से बचने की कोशिश कर रही है. फ्रांस में सोमवार से कक्षाएं फिर से शुरू होंगी और छोटे बच्चों को सार्वजनिक परिवहन, खेल परिसरों और पूजा स्थलों में मास्क पहनना होगा. WHO ने भी मास्क लगाने की वकालत की है और लोगों से इसका पालन करने को कहा है.

बिना लॉकडाउन वायरस को काबू कर रही फ्रांस सरकार
मास्क पहनना अनिवार्य करने संबंधी यह आदेश पेरिस और ल्योन जैसे शहरों तक बढ़ा दिया गया है. यहां हाल में घर से बाहर निकलने पर मास्क पहनना अनिवार्य किया गया है. फ्रांस सरकार तेजी से फैलने वाले ओमिक्रॉन वेरिएंट से आई महामारी की पांचवीं लहर को अर्थव्यवस्था के लिए नुकसानदायक लॉकडाउन या कर्फ्यू लगाए बिना काबू करने का प्रयास कर रही है. फ्रांस में कोविड-19 से 123,000 लोगों की जान गई है. यूरोप में कोविड से बुरी तरह प्रभावित होने वाले मुल्कों में फ्रांस और ब्रिटेन शामिल रहे हैं.