दुनियाभर में ओमीक्रॉन मचा रहा हाहाकार, अमेरिका में प्रतिदिन 5 लाख तो ब्रिटेन में 2 लाख लोग हो रहे संक्रमित

486
Omicron outbreak

कोरोना का संकट पूरी दुनिया पर मंडरा रहा है. वहीं कोरोना का नया वेरिएंट ओमिक्रॉन दुनियाभर में तबाही मचा रहा है. नए साल के अवसर पर भी इस कारण जश्न का माहौल फीका फीका ही रहा. अमेरिका में लगातार तीसरे दिन ऐसा हुआ है जब कोरोना संक्रमण के 5.80 लाख से अधिक केस आए हैं. वहीं इससे पहले 4.88 लाख नए संक्रमण के मामलो की पुष्टि की गई थी. कोरोना की नई लहर अमेरिका में काफी तबाही मचा रहा है. ऐसे में सरकार व प्रशासन की चिंता बढ़ चुकी है. वहीं ओमिक्रॉन वैरिएंट के मामले ज्यादा गंभीर नहीं है. इसमें संक्रमितों की संख्या ज्यादा है लेकिन मरने वालों की संख्या कम पाई जा रही है. डेल्टा वैरिएंट के मुकाबले इस वैरिएंट में मौत का जोखिम कम है.

पूरे देश का हो चुका है टीकाकरण
अमेरिकी सरकार द्वारा अमेरिका के पूरी आबादी का टीकाकरण किया जा चुका है. हालांकि इस बीच ओमिक्रॉन के नए मामलों के सामने आने के बाद लोगों को सावधानी बरतने की सलाह दी गई है. ऐसे में नई साल पर पाबंदियां लागू थी और लोगों के एक दूसरे से गले लगने व शारीरिक दूरी बनाए रखने को कहा गया था. साथ ही एहतियात के तौर पर 1000 से अधिक विमानों को रद्द कर दिया गया है. वहीं यूरोप में भी कोरोना संकट काफी गहरा गया है.

फ्रांस में कोरोना का कहर
फ्रांस में एक दिन में ओमिक्रॉन के कुल 2.3 लाख नए मामलों की पुष्टि की गई है. देश में फिलहाल हर दिन 1 लाख से अधिक संक्रमण के मामले मिल रहे हैं. बुधार के दिन फ्रांस में 2.8 लाख संक्रमण के मामले सामने आए थे. वहीं यहां 62 फीसदी संक्रमण के मामले ओमिक्रॉन वैरिएंट के ही हैं.

ब्रिटेन और इटली का हाल बेहाल
कोरोना के बढ़ने मामलों के बीच इटली और ब्रिटेन की हालत काफी खराब है. यहां शुक्रवार के दिन 1,44,243 नए मामलों की पुष्टि की गई थी. इससे पहले गुरुवार के दिन 1,26,888 मामले पाए गए थे. वहीं ब्रिटेन में शुक्रवार के दिन 1.89 लाख संक्रमण के मामलों की पुष्टि की गई थी.