Hollywood news update: आस्कर जीतने वाल़े पहले अश्वेत अभिनेता सिडनी पोइटियर का निधन

331
academy award winner sidney poitier
academy award winner sidney poitier

ऑस्कर विजेता अभिनेता सिडनी पोइटियर ने इस दुनिया को हमेशा के लिए अलविदा कह दिया है। सिडनी पोइटियर ने 94 साल की उम्र में अपनी अंतिम सांस ली। अभिनेता ने ‘टू सर विद लव’, ‘इन द हीट ऑफ़ द नाइट’ और ‘गेस हूज़ कमिंग टू डिनर’ जैसी शानदार फिल्मों में काम किया है। सिडनी पोइटियर के निधन की जानकारी बहामियन के विदेश मंत्रालय के एक अधिकारी यूजीन टोरचोन न्यूरी ने दी है।

सिडनी पोइटियर का जन्म बहामास के एक गरीब परिवार में हुआ था लेकिन उन्होंने खुद को दुनिया के टॉप अभिनेताओं में शामिल किया। उन्होंने 1963 में आई फिल्म ‘लिलीज ऑफ़ द फील्ड’ में अपनी भूमिका के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के लिए ऑस्कर का अवॉर्ड जीता था। खास बात ये है कि वह पहले अश्वेत अभिनेता हैं, जिन्होंने ऑस्कर को अपने नाम करके फिल्मी दुनिया में एक बहुत बड़ा बदलाव किया था। पोइटियर हॉलीवुड में सबसे ज्यादा फीस लेने वाले अभिनेताओं में से एक थे। उनकी फिल्मों में नस्लीय तनाव का जिक्र किया जाता था।

साल 1967 में ‘इन द हीट ऑफ द नाइट’ फिल्म रिलीज हुई थी, जिसमें वह फिलाडेल्फिया जासूस के रूप में दिखाई दिए थे। इसके अलावा वह ‘गेस हूज कमिंग टू डिनर’ में एक डॉक्टर की भूमिका निभाते नजर आए थे। उनकी फिल्मों ने हमेशा दर्शकों का दिल जीता है।

1967 में सिडनी पोइटियर ने एक इंटरव्यू दिया था, जिसमें उन्होंने फिल्मों के बारे में खुलकर बात की थी। इस दौरान अभिनेता ने बताया था कि अगर समाज का ताना-बाना अलग होता, तो मैं खलनायक की भूमिका निभाने के लिए और नीग्रो जीवन की विभिन्न छवियों से निपटने के लिए उच्च स्वर्ग में आवाज उठाता जो अधिक आयामी होगा। लेकिन अगर मैं खेल के इस स्तर पर ऐसा करता हूं तो मुझे बहुत नुकसान होगा।