वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बैंकों को दिया निर्देश मार्च 2021 तक सभी अकाउंट्स को Aadhaar से करें लिंक

377
Nirmala Sitharaman jammu and Kashmir visit

अगर आपने अपने बैंक अकाउंट को आधार से लिंक नहीं कराया है तो आज ही करा लें. मंगलवार को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बैंकों से यह सुनिश्चित करने के लिए कहा कि 31 मार्च 2021 तक सभी खाते ग्राहकों के आधार नंबर से लिंक करा लिए जाएं. उन्होंने कहा कि वित्तीय समावेशन की प्रक्रिया अभी खत्म नहीं हुई है और बैंकों को इसे अभी और आगे ले जाना होगा. तो इसके लिए सभी अकाउंट्स का आधार से लिंक होना जरूरी है. उन्होंने कहा कि अभी भी बहुत सारे ऐसे खाते हैं जो आधार से लिंक नहीं है तो उनको 31 मार्च से पहले-पहले लिंक करा लिया जाए.

इंडियन बैंक एसोसिएशन के साथ वर्चुअल बैठक में वित्त मंत्री ने कहा कि वित्तीय समावेश की कहानी अभी पूरी नहीं हुई है और बैंकों को उसे और आगे लेकर जाना है। उन्होंने कहा कि अभी बहुत सारे ऐसे खाते हैं जो आधार से लिंक नहीं है। बैठक में मौजूद बैंकों के वरिष्ठ अधिकारियों से सीतारमण ने कहा कि आदर्श रूप से दिसंबर आखिर तक सभी खाते को आधार से लिंक करने का काम पूरा हो जाना चाहिए।

वित्त मंत्री ने कहा कि बैंकों को नकदी भुगतान को हतोत्साहित करना चाहिए और उन्हें अपने ग्राहकों को डिजिटल भुगतान के लिए प्रोत्साहित करना चाहिए। बैंकों को डिजिटल भुगतान तकनीक अपनाना चाहिए और यूपीआई भुगतान से जुड़े सभी तरीकों को प्रयोग में लाना चाहिए।

सीतारमण ने कहा कि बैंकों में यूपीआई का प्रचलन इतना बढ़ जाना चाहिए कि यह बोल-चाल की भाषा बन जाए। बैंकों को रुपे कार्ड को भी प्रोत्साहित करना चाहिए। उन्होंने कहा कि जिस किसी को डिजिटल कार्ड की जरूरत हो, बैंकों को उसे रुपे कार्ड देना चाहिए। आईबीए के साथ बैठक में सीतारमण ने यह भी कहा कि देश को बड़े बैंकों की जरूरत है।