ICICI बैंक किराना दुकान को 30 मिनट में बनाएगा ऑनलाइन स्टोर, ऐसे करे अप्लाई

609

दिवाली में आपके पड़ोस के दुकानदार का कारोबार तेजी से बढ़ाने के लिए निजी क्षेत्र के आईसीआईसीआई बैंक ने शानदार पहल की है. इसके लिए बैंक ने डिजिटल स्‍टोर मैनेजमेंट प्‍लेटफॉर्म की शुरुआती कर दी है. इसके जरिये दुकानदार बिलिंग से लेकर पीओएस, क्‍यूआर कोड या पेमेंट लिंक्‍स के जरिये मिलने वाले भुगतान तक सबकुछ मैनेज कर सकते हैं. यही नहीं दुकानदार बहुत तेजी से अपनी किराना दुकान को ऑनलाइन स्‍टोर में तब्‍दील कर सकता है. इसके बाद उसे ग्राहकों से ऑनलाइन ऑर्डर्स मिलने शुरू हो जाएंगे.

बैंक के मुताबिक, कोई भी दुकानदार उसके ईजीपे ऐप के जरिये पीओएस मशीन के लिए अप्‍लाई करते समय डिजिटल स्‍टोर मैनेजमेंट प्‍लेटफॉर्म के लिए भी आवेदन कर सकता है. डिजिटल प्‍लेटफॉर्म में तीन ऐप्‍लीकेशन दी गई हैं. इनमें ईजीस्‍टोर मोबाइल ऐप (EazyStore mobile app) दुकानदार को 30 मिनट के अंदर अपनी दुकान को ऑनलाइन स्‍टोर में तब्‍दील करने की सुविधा देता है. वहीं, ईजीबिलिंग ऐप (EazyBilling app) के जरिये यूपीआई या डेबिट-क्रेडिट कार्ड के जरिये किए गए भुगतान का रिकॉर्ड रखता है. दुकानदार इस ऐप के जरिये इंवेंट्री और ऑर्डर भी मैनेज कर सकता है.

ईजीबिलिंग ऐप में सेल्‍स, प्रॉफिट, जीएसटी के अलावा कई तरह की रिपोर्ट तैयार करने का विकल्‍प भी मिलेगा. तीसरे ईजीसप्‍लाई ऐप (EazySupply app) के जरिये दुकानदार अपने थोक विक्रेता या डिस्‍ट्रीब्‍यूटर को ऑनलाइन ऑर्डर भेज सकता है. इससे दुकानदार के समय की बचत होगी. साथ ही छोटे दुकानदारों को सप्‍लायर की तरह से मिलने वाले कई तरह के प्रमोशन और डिस्‍काउंट स्‍कीम का भी फायदा आसानी से मिल सकेगा. बैंक के सेल्‍फ-एम्‍प्‍लॉयड सेगमेंट के हेड पंकज गाडगिल ने कहा कि इससे दुकानदारों को नए ग्राहकों तक पहुंचने में आसानी होगी.

पंकज गाडगिल ने कहा कि कोरोना वायरस संकट के दौर में ग्राहक रोजमर्रा की जरूरत का सामान खरीदने के लिए कॉन्‍टैक्‍टलेस, आसान और डिजिटल सॉल्‍यूशंस को तरजीह दे रहे हैं. ऐसे में इस तरह के प्‍लेटफॉर्म की बहुत ज्‍यादा जरूरत महसूस की जा रही थी. हमारे नए प्‍लेटफॉर्म की मदद से दुकानदारों को बिना ज्‍यादा मशक्‍कत के अपनी किराना दुकान को मॉडर्न स्‍टोर में तब्‍दील करने में मदद मिलेगी. बैंक ने इस नए प्‍लेटफॉर्म के जरिये 1 करोड़ किराना दुकानों को ऑनलाइन स्‍टोर में तब्‍दील करने का लक्ष्‍य रखा है.