नहीं रहे ‘आयरन मैन’ के पिता, 85 साल की उम्र में हुआ रॉबर्ट डाउनी सीनियर का निधन

388

हाल ही में बॉलीवुड के दिग्गज अभिनेता दिलीप कुमार का निधन हो गया था। वहीं अब हॉलीवुड जगत से भी दुख भरी खबर सामने आई है। हॉलीवुड स्टार और पूरी दुनिया में सुपर हीरो ‘आयरन मैन’ के किरदार से मशहूर रॉबर्ट डाउनी जूनियर के पिता रॉबर्ट डाउनी सीनियर का निधन हो गया है। रॉबर्ट डाउनी जूनियर ने इंस्टाग्राम पर एक पोस्ट के जरिये इस बात की जानकारी दी है। बता दें, रॉबर्ट डाउनी सीनियर 85 साल के थे और हैरान कर देने वाली बात रही कि नींद में ही उन्होंने दम तोड़ दिया। 

रॉबर्ट डाउनी जूनियर ने इंस्टाग्राम पर फैंस को बताया कि उनके पिता रॉबर्ट डाउनी सीनियर का मंगलवार देर रात न्यूयॉर्क में घर पर ही नींद में निधन हो गया। उन्हें कई सालों से पार्किंसन नाम की बीमारी थी। पार्किंसन नर्वस सिस्टम डिसऑर्डर होता है, जिससे उनके पिता कई लंबे वक्त से पीड़ित थे। डाउनी जूनियर ने अपने पिता के निधन की खबर साझा करते हुए लिखा कि वह एक सच्चे मनमौजी फिल्म मेकर थे। ‘आयरन मैन’ रॉबर्ट डाउनी जूनियर ने पिता की तस्वीर साझा करते हुए लिखा, ‘RIP, बॉब डी. सीनियर। पिछली रात पार्किंसन के कहर के सामने पिता ने नींद में ही शांति से दम तोड़ दिया। वह एक आशावादी फिल्म मेकर थे। आप हमेशा याद आएंगे।’

बता दें, रॉबर्ट डाउनी सीनियर साल 1936 में न्यूयॉर्क शहर में जन्मे थे। पहले उनका नाम रॉबर्ट एलियास जूनियर था। उन्होंने बाद में सेना में जल्दी भर्ती होने के लिए अपना उपनाम बदलकर डाउनी, अपने सौतेले पिता का नाम रख लिया। सेना के बाद वह अपनी बहन के साथ न्यूयॉर्क में रहते हुए संयोग से फिल्म मेकिंग की लाइन में आ गए थे।

फिल्ममेकर रॉबर्ट डाउनी सीनियर ने आखिरी फिल्म 2005 की डॉक्यूमेंट्री रिटनहाउस स्क्वायर डायरेक्ट की थी। जो एक छोटे से फिलाडेल्फिया पार्क के बारे में थी। इसके अलावा उन्होंने टू लिव एंड डाई इन एलए में थॉमस बेटमैन, बूगी नाइट्स में स्टूडियो मैनेजर और मैगनोलिया में शो डायरेक्टर की भूमिका निभाते हुए फिल्मों में भी एक्टिंग की है।