दिलीप कुमार का आज है यौम-ऐ पैदाइश, 99 वर्ष के हो जाते आज

423

हिंदी सिनेमा के दिग्गज अभिनेता दिलीप कुमार का इसी साल जुलाई महीने में निधन हो गया था। वे 98 साल के थे।  दिलीप कुमार पिछले काफी समय से फिल्मों से दूर थे और बीमार भी ऐसे में सायरा ही उनका पूरा ख्याल रखती थीं। आज दिलीप कुमार का जन्मदिन है। दिलीप कुमार का जन्म 11 दिसंबर को साल 1922  पाकिस्तान के पेशावर में हुआ था। उनका असली नाम मोहम्मद युसुफ खान था लेकिन फिल्मों के आने के बाद वह दिलीप कुमार हो गए.

दिलीप कुमार ने 1947 में आई फिल्म ‘जुगनू’ से उन्होंने पहली बार सफलता का स्वाद चखा फिर उसके बाद उन्हें कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा। हालांकि फिल्मों में आने से पहले वह ब्रिटिश आर्मी कैंटिन में काम करते थे। कैंटिन में उनके बनाए हुए सैंडविच बेहद मशहूर हुआ करते थे। लोग बड़े चाव से उनकी सैंडविच खाने आते थे।

दिलीप कुमार ने देवदास, मुगल-ए-आजम जैसी फिल्मों में अपने शानदार अभिनय को पेश किया है। वह आखिरी बार 1998 में आई फिल्म ‘किला’ में नजर आए थे। ‘ट्रेजेडी किंग’ कहलाने वाले दिलीप कुमार ने अपने पांच दशक के फिल्मी करियर में एक से बढ़कर एक सुपरहिट फिल्में दीं। दिलीप कुमार को 2015 में उन्हें पद्म विभूषण से नवाजा गया था। उन्हें 1994 में दादासाहेब फाल्के अवार्ड से भी सम्मानित किया गया।