China में फिर बढ़ रहा कोरोना का कहर, हांगकांग में मरीजों से भर रहें हैं अस्पताल

    151
    china corona news
    china corona news

    चीन में एक बार फिर कोरोना वायरस के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं. यहां शनिवार को 195 नए मामले दर्ज किए गए. जो एक दिन पहले आए 137 मामलों से अधिक हैं. चीन के नेशनल हेल्थ कमिशन ने एक बयान में कहा कि 94 कोविड-19 मामले बाहर से यात्रा करके आए लोगों के हैं. जबकि 101 मामले स्थानीय ट्रांसमिशन के जरिए आए हैं. चीन में अभी तक संक्रमण के 107,707 मामलों की पुष्टि हुई है और कुल 4,636 मौत दर्ज की गई हैं.

    चीन के अलावा हांगकांग में भी कोरोना वायरस के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं. यहां भी चीन की तरह ही जीरो-कोविड रणनीति का पालन हुआ था. ऐसा कहा जा रहा है कि हांगकांग महामारी के सबसे बुरे दौर का सामना कर रहा है. यहां के अस्पताल मरीजों से भर गए हैं. जिसके चलते सड़कों पर व्यवस्था कर लोगों का इलाज किया जा रहा है. कोकिड-19 के जांच केंद्रों में भी काफी भीड़ देखी जा रही है. लोगों को अपनी जांच कराने के लिए घंटों लाइन में खड़े होकर इंतजार करना पड़ रहा है.

    हांगकांग में अधिकारियों ने बढ़ते मामलों को देखते हुए आइसोलेशन यूनिट और इलाज केंद्रों की संख्या बढ़ाने की तैयारी तेज कर दी है. यहां शनिवार को 6,063 नए मामले सामने आए हैं. अधिकारियों ने कहा कि काई तक क्रूज टर्मिनल को कोविड सुविधा केंद्र बना दिया गया है. हांगकांग की संकटग्रस्त नेता कैरी लैम ने एक बयान में कहा, ‘हम लड़ाई के बीच एक गंभीर स्थिति में हैं.’ हांगकांग में भी संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए सख्त प्रतिबंध लगाए गए थे. यहां वायरस नियत्रंण में भी रहा था लेकिन अब बड़ी संख्या में मामले मिल रहे हैं.

    कनाडा की बात करें, तो यहां लोग अनिवार्य कोरोना वैक्सीन और प्रतिबंधों के खिलाफ विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं. पुलिस ने लोगों को सड़कों से हटाने के लिए उन्हें गिरफ्तार किया है. पुलिस का कहना है कि कुछ प्रदर्शनकारी अब भी हटने को तैयार नहीं हैं. वो गैर कानूनी तरीके से सड़कों पर कब्जा करके बैठ गए हैं. लेकिन जब तक सभी को हटाया नहीं जाता, ये मिशन जारी रहेगा. ब्रिटेन कोरोना वायरस से संक्रमित हुए लोगों के लिए सेल्फ आइसोलेशन की अनिवार्यता को खत्म करने की योजना बना रहा है. ऐसा अगले हफ्ते से हो सकता है. इसे स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने जोखिम भरा कदम बताया है.