कोरोना मामले बढ़ने से घबराया चीन – राजधानी बीजिंग में लगाया यात्रा प्रतिबंध

527
china

देश में कोरोना के मामले लगातार बढ़ने से चीन सहमा हुआ है और इसके प्रसार को रोकने के लिए कई उपायों पर विचार कर रहा है। वहीं राजधानी बीजिंग के कुछ क्षेत्रों में भी कोरोना के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं, जिसके कारण सरकार ने इस क्षेत्र में यात्रा प्रतिबंध लगाने का बड़ा फैसला लिया है। इसके तहत मध्यम या उच्च जोखिम वाले क्षेत्रों के लोग जो बीजिंग लौटने की योजना बना रहे हैं, उन्हें हवाई और रेलवे सेवाओं के लिए टिकट खरीदने से रोका जाएगा।

बीजिंग के अधिकारियों ने कहा कि जो लोग अभी भी मध्यम और उच्च जोखिम वाले क्षेत्रों में हैं, उनके लिए स्वास्थ्य कोड पीले रंग में समायोजित किए जाएंगे। वहीं जिन्हें हरे रंग का स्वास्थ्य कोड दिया जाएगा उन्हें बीजिंग आने की अनुमति होगी। बता दें कि बीजिंग प्रशासन को यह फैसला तब लेना पड़ा है जब चीन के कई शहरों में  कोरोना मामलों में वृद्धि देखी जा रही है। देश के 15 शहरों में डेल्टा वेरिएंट का प्रकोप देखा जा रहा है और देश में इससे प्रभावित लोगों की संख्या बढ़कर 500 हो गई है।

बीजिंग डैक्सिंग अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे ने नानजिंग, यंग्जहौ और झांगजियाजी जैसे हॉटस्पॉट सहित 15 शहरों से उड़ान मार्गों को निलंबित करने की घोषणा की है। इस फैसले पर हवाई अड्डे के उप महाप्रबंधक वेन वू ने पुष्टि करते हुए कहा कि बीजिंग डैक्सिंग अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे ने नानजिंग, यंग्जहौ और झांगजियाजी जैसे 15 शहरों से उड़ान मार्गों को निलंबित कर दिया है।  

बीजिंग अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव स्थगित
इस बीच कोरोना के मामले तेजी से बढ़ने के कारण बीजिंग अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव को स्थगित कर दिया गया है। एक आधिकारिक बयान में कहा गया है देश के कई क्षेत्रों में महामारी के हालिया प्रकोप के कारण 11वां बीजिंग अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव, जो मूल रूप से 14-21 अगस्त के लिए निर्धारित किया गया था, सामान्य सुरक्षा और स्वास्थ्य कारणों से स्थगित कर दिया गया है। हालांकि, आयोजकों ने यह घोषणा नहीं की है कि महोत्सव कब तक बंद रहेगा।