कोरोना के बढ़ते मामलों को देख पंजाब के स्वास्थ्य मंत्री बलबीर सिंह सिद्धू ने कहा, राज्य में दोबारा लॉकडाउन की जरूरत नहीं

251

पंजाब में कोरोना के मामले बढ़ते जा रहे हैं। इस बीच स्वास्थ्य मंत्री बलबीर सिंह सिद्धू ने स्पष्ट किया है कि भले ही राज्य में मामले बढ़ रहे हैं लेकिन सरकार जल्द ही इन हालात पर काबू पा लेगी। ऐसे में फिलहाल राज्य में दोबारा लॉकडाउन की जरूरत नहीं है।

सिद्धू ने कहा कि पहले हुए लॉकडाउन के बाद लोगों की जिंदगी बहुत मुश्किल से पटरी पर लौटने लगी है। व्यापार-कारोबार शुरू होने लगे हैं। लोगों की दिनचर्या पहले जैसी बनने लग गई है। इसे देखते हुए राज्य में फिर से लॉकडाउन पर जोर नहीं दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार की तरफ से कोरोना महामारी से निपटने में कोई कोताही नहीं बरती जा रही। उन्होंने कहा कि राज्य में जब कोरोना अच्छी तरह कंट्रोल में आ गया था, तब भी सरकार ने इस महामारी को लेकर किए गए प्रबंधों को जारी रखा था और संदिग्ध रोगियों की सैंपलिंग जारी थी। 
सिद्धू ने कहा कि सैंपलिंग को और बढ़ाया जा रहा है ताकि स्थिति पर फिर से जल्द नियंत्रण किया जा सके। पंजाब के कुछ आठ जिलों में लगाए रात्रि कर्फ्यू के बारे में सिद्धू ने कहा कि सभी जिला उपायुक्तों को अपने-अपने जिलों में हालात के अनुसार फैसले लेने के अधिकार दिए हैं। अगर उन्हें लगता है कि उनके जिले में रात्रि कर्फ्यू जैसी रोक लगाना जरूरी है तो वे इस संबंध में फैसले ले सकते हैं।

बलबीर सिद्धू ने यह भी बताया कि प्रदेश के हालात को देखते हुए वे लगातार विशेषज्ञों से रिपोर्ट हासिल कर रहे हैं और विशेषज्ञ कमेटी अगर किसी तरह की सलाह देगी तो उसके अनुसार ही सेहत विभाग और राज्य सरकार फैसला लेगी।

सिद्धू ने कहा कि राज्य की मुख्य सचिव विनी महाजन और सेहत विभाग के प्रमुख सचिव लगातार हालात पर नजर बनाए हुए हैं और जिन जिलों में कोरोना के अधिक केस सामने आ रहे हैं, उन जिलों का वे खुद जायजा लेंगे। राज्य में बाहर से आने वाले लोगों के बारे में पूछे जाने पर सिद्धू ने कहा कि इस संबंध में निर्देश जारी किए गए हैं कि जो लोग भी अन्य राज्यों से पंजाब में पहुंच रहे हैं, वह अपने साथ अपनी मेडिकल टेस्ट रिपोर्ट का सर्टिफिकेट लेकर आएं। 

विमान के जरिए पंजाब पहुंचने वालों की एयरपोर्ट पर ही स्क्रीनिंग की जा रही है और संदिग्ध व बीमार लोगों को एकांतवास में रखा जा रहा है। उन्होंने कहा कि ऐसे बाहरी मरीजों के बारे में उनकी टेस्ट रिपोर्ट के बाद ही कोई फैसला लिया जाता है। सेहत मंत्री ने कहा कि पंजाब के लोगों को घबराने की जरूरत नहीं है। उन्होंने कहा कि जिस तरह सरकार ने पहले बंदोबस्त करके कोरोना महामारी पर काबू पा लिया था, उसी तरह अब भी हालात को जल्द काबू कर लिया जाएगा।