कॉमेडियन वीर दास की बढ़ी मुश्किलें – अमेरिका में हिंदुस्तान के खिलाफ टिप्पणी करने के आरोप पर दिल्ली में शिकायत दर्ज

236

एक आपत्तिजनक टिप्पणी ने मशहूर एक्टर कॉमेडियन वीर दास (Actor Comedian Vir Das) की मुसीबतें बढ़ा दी हैं. लोगों ने उनकी इस टिप्पणी के खिलाफ आवाज उठाना शुरू कर दिया है. जिसके चलते देश की राजधानी दिल्ली के एक थाने में शिकायत भी दर्ज हो चुकी है. फिलहाल शिकायत में दर्ज आरोपों की जांच नई दिल्ली जिले के तिलक मार्ग थाने की पुलिस ने शुरू कर दी है. शिकायत के मुताबिक एक्टर कॉमेडियन अमेरिका में एक कार्यक्रम में भारत को लेकर टिप्पणी की थी. जोकि देश विरोधी टिप्पणी मानी जा रही है. इसको लेकर भारत के कई हिस्सों में विवाद और विरोध शुरू हो गया है.

नई दिल्ली जिले के थाना तिलक मार्ग को एक्टर के खिलाफ शिकायत मिलने की पुष्टि दबी जुबान आला पुलिस अफसर भी करते हैं. उनके मुताबिक आरोपी एक्टर कॉमेडियन पर देश के खिलाफ टिप्पणी करने का प्रमुख आरोप है. अभी इस सिलसिले में कोई मुकदमा दर्ज नहीं किया गया है. एक लिखित शिकायत मिली है. इसी पुलिस अधिकारी के मुताबिक, “शिकायत में उल्लखित सभी बिंदुओं की जांच शुरू कर दी गई है. जांच में अगर आरोप सही पाए जाते हैं. मुकदमा तभी दर्ज किया जाएगा.” पुलिस अधिकारी ने आगे कहा, “हालांकि प्रथम दृष्टया आरोपों को लेकर अभी कुछ ठोस कह पाना मुश्किल है.”

शिकायत में वीडियो क्लिप का भी जिक्र
दिल्ली में तिलक मार्ग थाना पुलिस को दी गई शिकायत में एक वीडियो क्लिप का भी उल्लेख है. इसी वीडियो क्लिप में एक्टर कॉमेडियन वीर दास अमेरिका में एक कार्यक्रम के दौरान भारत के खिलाफ अपमानजनक भाषा का इस्तेमाल करते हुए दिखाई और सुनाई पड़ रहे हैं. क्या शिकायत के साथ शिकायतकर्ता ने कोई वीडियो क्लिप भी पुलिस को सौंपी है? इस बारे में पूछने पर इसी पुलिस अधिकारी ने कहा, “अभी इस पर ज्यादा डिटेल में बात करना आईंदा जांच को प्रभावित कर सकता है. आरोप सिद्ध होने के बाद मुकदमा दर्ज होने पर ही कुछ पुख्ता कहना सही होगा. फिलहाल जांच अधिकारी नियुक्त करके तफ्तीश शुरू करा दी गई है.”

‘आरोपों में दम लगा तो आरोपी को तलब किया जाएगा’
क्या इस मामले में दिल्ली की तिलक नगर थाना पुलिस आरोपी कॉमेडियन एक्टर वीर दास को भी तलब कर रही है? पूछे जाने पर पुलिस अफसर ने अपनी पहचान उजागर न करने पर टीवी9 भारतवर्ष से बुधवार सुबह कहा, “नहीं अभी इस बारे में कुछ तय नहीं है. फिलहाल शिकायत में दर्शाए गए बिंदुओं पर ही प्राथमिक जांच आगे बढ़ाई गई है. आईंदा जैसी जरूरत महसूस होगी वैसा किया जाएगा. अगर आरोपों में दम लगा तो आरोपी को नोटिस देकर बुलाया भी जा सकता है. मगर अभी से यह कहना मुमकिन नहीं है कि आरोपी को बुलाया जाएगा या नहीं. अभी शिकायत भर मिली है. जिसके आधार पर तुरंत किसी को बुला लेना संभव नहीं है. पहले हमें (दिल्ली के तिलक नगर थाने की पुलिस) अपने स्तर पर ही तथ्यों आरोपों की पड़ताल करनी होगी.”

शिकायत के बाद एक्टर वीर दास के समर्थन में आए लोग
उधर दिल्ली के तिलक नगर थाने में मंगलवार को दी गई शिकायत की बात बाहर आते ही तमाम लोग सोशल मीडिया पर आरोपी कॉमेडियन एक्टर वीर दास के पक्ष में खड़े हो गए हैं. वीर दास समर्थकों का कहना है कि, उनके खिलाफ शिकायत दिया जाना ही गलत है. मुकदमा दर्ज करने की बात तो बहुत बाद की है. वीर दास के समर्थकों का तर्क है कि, भारत के लोकतंत्र में विचार व्यक्त करने की स्वतंत्रा तो हर भारतीय नागरिक का मूल अधिकार है. ऐसे में सिर्फ किसी के द्वारा अपने विचार खुलकर सार्वजनिक स्थान पर व्यक्त कर देने भर से कोई भला देशद्रोही कैसे हो सकता है? दूसरी ओर इस बखेड़े के खड़ा होने के बाद आरोपी एक्टर ने अपने एक बयान में कहा कि, “उनका मकसद किसी का दिल दुखाना नहीं था. न ही उनका इरादा देश की छबि खराब करना था. मेरी बात को कुछ लोग तोड़ मरोड़ कर अपनी पब्लिकसिटी करना चाहते हैं.”