सीएम नीतीश कुमार के मंत्री का बड़ा बयान बोले – बिहार में भी लागू हो जनसंख्या कानून

281
CM-Nitish-Kumar
CM-Nitish-Kumar

जनसंख्या नियंत्रण कानून पर सीएम नीतीश कुमार के दिए बयान पर सियासत गर्म होती जा रही है. पहले उपेंद्र कुशवाहा ने यूपी में सीएम योगी आदित्यनाथ के जनसंख्या कानून के मसौदे का समर्थन कर दिया तो भाजपा नेता व बिहार की डिप्टी सीएम रेणु देवी ने भी सीएम नीतीश की बातों का विरोध कर दिया. इसके बाद सीएम नीतीश के समर्थन में कांग्रेस खड़ी हो गई तो अब भाजपा नेता ने बिहार में भी जनसंख्या कानून लागू करने की मांग कर दी है. बिहार के पंचायती राज मंत्री सम्राट चौधरी ने जनसंख्या कानून का समर्थन किया है. उन्होंने कहा कि हर हाल में जनसंख्या नियंत्रण कानून बनना चाहिए. इसको लेकर कहीं कोई भी भ्रम नहीं है.

सम्राट चौधरी ने कहा कि यह बहुत स्‍पष्‍ट है कि इस देश में 200 प्रतिशत जनसंख्या नियंत्रण कानून लागू होना चाहिए. इसमें कोई दो मत नहीं. बिहार में पहले ही नगर निकाय में यह कानून लागू है. अब समय गया है कि इसे पंचयतों में भी लागू किया जाना चाहिए. बिहार के सीएम नीतीश कुमार ने ही कानून बनाया है जो नगर निकायों में लागू है, तो आगे की कार्रवाई में दिक्कत थोड़े ही है. सम्राट चौधरी ने कहा कि नीतीश ने इस संदर्भ में कहा कि लड़कियों में शिक्षा बढ़ने से प्रजनन दर में कमी आई है न कि इसका विरोध किया है.

पंचायती राज मंत्री की बातों से तो यही लगता है कि सीएम नीतीश भी इस दिशा में कार्य कर रहे हैं. यहां यह बता दें कि इस मसले पर भाजपा और नीतीश के बीच साफ तौर पर अलग-अलग राय दिखती है. हालांकि, इस मसले पर जेडीयू के नेताओं के भी अलग-अलग बयान सामने आ रहे हैं. बता दें कि जदयू के उपेन्द्र कुशवाहा ने भी यूपी की योगी सरकार के लाए गए जनसंख्या नियंत्रण कानून को समर्थन दिया है.

उपेन्द्र कुशवाहा ने योगी सरकार के उत्तर प्रदेश में लागू किए गए जनसंख्या नियंत्रण कानून का समर्थन करते हुए कहा कि समय के अनुसार बिहार में भी इसकी आवश्यकता बढ़ गयी है, क्योंकि जिस तरह से जनसंख्या बढ़ रही है उसका असर विकास पर ही दिखेगा. राज्य सरकार को भी परामर्श कर इस कानून को लागू करने की आवश्यकता है. वहीं, इस मसले पर कांग्रेस पार्टी ने सीएम नीतीश का सपोर्ट करते हुए कहा कि जागरूकता की अधिक जरूरत है न की कोई कानून थोपने की.