LC पर चीन की आक्रामकता का मिलेगा मुंहतोड़ जवाब, सीमा पर जल्द तैनात होगा ‘काउंटर ड्रोन’

134

भारतीय सेना पड़ोसी चीन को मुंहतोड़ जवाब देने के लिए एलएसी पर कई नई तकनीकों को शामिल करने पर विचार कर रही है। नई तकनीकों में खुफिया जानकारी के साथ-साथ जासूसी और निगरानी के लिए ड्रोन, सॉफ्ट और हार्ड किलिंग के लिए काउंटर ड्रोन और कई नई तकनीकें शामिल हैं। आपको बता दें कि भारत और चीन के बीच एलएसी पर, खासकर पूर्वी लद्दाख में लंबे समय से गतिरोध बना हुआ है।

सुरक्षा को मजबूत करने के लिए नई तकनीकों के उपयोग पर विचार करें

बेंगलुरु में सेना प्रमुख जनरल मनोज पांडेय ने कहा कि एलएसी अपनी सुरक्षा को मजबूत करने के लिए कई नई तकनीकों के इस्तेमाल पर विचार कर रही है. अधिकांश नई प्रौद्योगिकियां कृत्रिम बुद्धिमत्ता आधारित प्रणालियां हैं जैसे कि छवियों की बेहतर व्याख्या के लिए प्रणालियां, काउंटर ड्रोन, घुसपैठ का पता लगाने के लिए क्वांटम कंप्यूटिंग खुफिया आधारित प्रणालियां होंगी। साथ ही सेना प्रमुख जनरल पांडेय ने कहा कि सूक्ष्म, मिनी और सामरिक स्तर और लंबी दूरी के ड्रोन के महत्व के बारे में जानकारी दी गई. इन सभी सामानों को सेना इमरजेंसी प्रोक्योरमेंट के तहत खरीदेगी। खरीद के दौरान सेना का सबसे ज्यादा फोकस काउंटर एंटी ड्रोन टेक्नोलॉजी, हैंड हेल्ड ड्रोन जैमर पर रहेगा।

जासूसी गुब्बारों से सतर्क रहने की जरूरत है

चीन द्वारा अमेरिका और कनाडा में जासूसी गुब्बारों के इस्तेमाल और भारत के खिलाफ इस तरह के हथकंडों के इस्तेमाल के बारे में पूछे जाने पर सेना प्रमुख ने कहा कि दुनिया में क्या हो रहा है, इसके लिए भारत को लगातार सतर्क और जागरूक रहना होगा. आपको बता दें कि अमेरिका ने अटलांटिक महासागर में चीन के एक जासूसी गुब्बारे को मार गिराया है। अमेरिका ने साफ कहा है कि चीन जासूसी के लिए ऐसा कर रहा है।