चीन ने ताइवान को पेलोसी दौरे के लिए दी सजा, सैन्य अभ्यास का किया ऐलान

157
china-taiwan
china-taiwan

अमेरिकी हाउस स्पीकर नैंसी पेलोसी की ताइवान यात्रा ने व्हाइट हाउस से आश्वासन के बावजूद वाशिंगटन और बीजिंग के बीच तनाव को तेज कर दिया है. पेलोसी की यात्रा को विश्वभर और विशेष रूप से चीन में बहुत बारीकी से पालन किया जा रहा है.चीन ने ताइवान के चारों ओर प्रतिशोधी लाइव-फायर सैन्य अभ्यास की घोषणा की है और एशिया में काम कर रही एयरलाइनों को “डेंजर ज़ोन” के रूप में नामित हवाई क्षेत्र से बचने की चेतावनी दी है.

ताइवान के रक्षा मंत्रालय ने सैन्य अभ्यासों को “अंतरराष्ट्रीय व्यवस्था को चुनौती देने के लिए एक तर्कहीन कदम” बताया.वहीँ चीनी विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता हुआ चुनयिंग ने एक नियमित प्रेस ब्रीफिंग में बताया कि चीनी सैन्य कार्रवाई ताइवान के लिए एक निवारक के रूप में थी। उन्होंने कहा कि बीजिंग की प्रतिक्रिया “निष्क्रिय, बलपूर्वक और प्रभावी” होगी।

आपको बता दे पेलोसी 25 साल में ताइवान का दौरा करने वाले सर्वोच्च पदस्थ अमेरिकी अधिकारी बन गयी हैं, वहीं अमेरिकी हाउस स्पीकर ने संकेत दिया कि यह गुस्सा उनके राजनीतिक पद की वजह से नहीं बल्कि उनके लिंग की वजह से है। उन्होंने कहा कि विदेश संबंध समिति के अध्यक्ष सहित कई अमेरिकी सीनेटरों ने स्व-शासित द्वीप का दौरा किया था।