आरबीआई ने HDFC बैंक पर लगे सभी प्रतिबंध हटाए

369
RBI lifts all restrictions imposed on HDFC bank

भारतीय रिजर्व बैंक ने निजी कर्जदाता HDFC बैंक के नए डिजिटल कारोबार करने की गतिविधियों पर लगे प्रतिबंधों को हटा दिया है. शेयर बाजार में की गई फाइलिंग के मुताबिक, बैंक के डिजिटल 2.0 के तहत गतिविधियों पर प्रतिबंध (Ban) हटा लिए गए हैं. बैंक ने कहा कि आरबीआई ने अपने 11 मार्च 2022 की तारीख वाले खत में बैंक के डिजिटल 2.0 प्रोग्राम के तहत बिजनेस जनरेट करने वाली गतिविधियों पर प्रतिबंध लगा दिया था. बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स के सदस्यों ने आरबीआई के इस खत पर गौर किया है. शुक्रवार को, HDFC बैंक के शेयर थोड़ी बढ़ोतरी के साथ नेशनल स्टॉक एक्सचेंज पर 1,396 रुपये प्रति शेयर पर बंद हुए थे.

HDFC ने कहा कि वह आरबीआई के सुझावों के साथ अनुपालन के ऊंचे मापदंडों को सुनिश्चित करने के लिए पूरी तरह प्रतिबद्ध है. बैंक ने कहा था कि उन्होंने इस समय का इस्तेमाल उनके ग्राहकों की बदलती डिजिटल जरूरतों को पूरा करने के लिए छोटी, मध्यम और लंबी अवधि की योजनाओं को बनाने में किया है.

दिसंबर 2020 में लगी थी रोक
बैंक ने कहा कि वह आने वाले दिनों में भी इन पहलों की शुरुआत करेगा. बैंक के मुताबिक, वे खुश हैं कि वे एक बार दोबारा अपने ग्राहकों को अपनी बेस्ट इन क्लास सर्विसेज को पेश कर पाएंगे और उन्हें समर्पण और मेहनत के साथ काम करते रहेंगे.

केंद्रीय बैंक ने दिसंबर 2020 में HDFC बैंक से उसके आने वाले डिजिटल बिजनेस जनरेट करने वाले सभी लॉन्च को रोकने के लिए कहा था. आरबीआई ने उसे नए क्रेडिट कार्ड ग्राहकों को शामिल करने से भी मना किया था, जिसकी वजह थी कि उसके डेटा सेंटर पर बार-बार तकनीकी दिक्कतों की वजह से कामकाज पर असर पड़ा था.

इसके अलावा आरबीआई ने बैंक के बोर्ड से खामियों की पड़ताल करने और जिम्मेदारी तय करने का भी निर्देश दिया था. पिछले साल अगस्त में, RBI ने एचडीएफसी बैंक पर आंशिक तौर पर बैन को हटाते हुए, उसे नए क्रेडिट कार्ड जारी करने को दोबारा शुरू करने की इजाजत दे दी थी. निजी बैंक ने उस समय कहा था कि उसने पाबंदियों के आंशिक तौर पर हटने के बाद रिकॉर्ड क्रेडिट कार्ड्स जारी किए हैं.

HDFC बैंक पर नए क्रेडिट कार्ड ग्राहकों और डिजिटल लॉन्च पर बैन लगने के बाद बुरी तरह असर पड़ा है. हालांकि, पाबंदियों के हटने के बाद इसमें सुधार आने की उम्मीद है.