UP Assembly by-Polls : BSP ने उपचुनाव के लिए की पूरी तैयारी, घाटमपुर सीट से प्रत्याशी का नाम फाइनल

389

उत्तर प्रदेश में विधानसभा की आठ सीटों के लिए होने वाले उपचुनाव में बहुजन समाज पार्टी (बीएसपी) पूरी ताकत से उतर रही है। प्रत्याशी चयन में बढ़त लेते हुए बहुजन समाज पार्टी की राष्ट्रीय अध्यक्ष मायावती ने नामों की घोषणा करना आरंभ कर दिया है। मंगलवार को कानपुर की घाटमपुर विधानसभा सीट से कुलदीप संखवार के नाम को हरी झंडी दे दी है। हालांकि अधिकृत घोषणा, निर्वाचन आयोग द्वारा उपचुनाव का कार्यक्रम घोषित करने के बाद किया जाएगा। बहुजन समाज पार्टी द्वारा उम्मीदवारों की घोषणा करना आरंभ कर देने से विपक्षी दलों खासकर समाजवादी पार्टी और कांग्रेस में बेचैनी बढ़ गई है। इसी के साथ बहुजन समाज पार्टी ने विपक्षी दलों में एकजुटता की संभावना पर विराम भी लगा दिया है।

बता दें कि कानपुर जिले की घाटमपुर सीट उत्तर प्रदेश सरकार की कैबिनेट मंत्री कमल रानी वरुण के निधन से रिक्त हुई है। इस सीट से घोषित बसपा के प्रत्याशी कुलदीप संखवार जिलाध्यक्ष रह चुके हैं और पुराने कार्यकर्ता माने जाते हैं। संसद के सत्र के चलते दिल्ली में मौजूद बसपा प्रमुख मायावती ने अन्य सात सीटों के लिए भी संभावित उम्मीदवारों के नामों को अंतिम रूप देना भी शुरू किया है।

उत्तर प्रदेश में विधानसभा उपचुनाव में बहुजन समाज पार्टी द्वारा उम्मीदवारों की घोषणा करना आरंभ कर देने से विपक्षी दलों खासकर समाजवादी पार्टी और कांग्रेस में बेचैनी बढ़ गई है। सूत्रों का कहना है कि आगामी विधानसभा चुनाव को ध्यान में रखते हुए बहुजन समाज पार्टी ने विपक्षी दलों में एकजुटता की संभावना पर विराम लगा दिया है। पार्टी नेताओं का कहना है कि उपचुनाव लड़ने से कार्यकर्ताओं में बिखराव नहीं हो पाता है। वर्ष 2022 में सत्ता में लौटने के लिए चुनाव से मुंह को मोड लेना उचित नहीं है।

उल्लेखनीय है कि उत्तर प्रदेश में आठ विधानसभा सीटों पर उपचुनाव प्रस्तावित है। इसमें छह सीटे भारतीय जनता पार्टी व दो समाजवादी पार्टी के कब्जे वाली है। बहुजन समाज पार्टी के पास खोले के लिए कुछ नहीं है परंतु उपचुनाव में बेहतर प्रदर्शन किया तो वर्ष 2022 में मजबूती मिलेगी।