ब्रिटेन में कोरोना की बढ़ती रफ़्तार के चलते सरकार ने चार और देशों पर लगाया यात्रा प्रतिबंध, पाकिस्तान भी शामिल

255

कोविड-19 के बढ़ते मामलों को देखते हुए ब्रिटेन ने यात्रा प्रतिबंध वाली सूची में चार और देशों को जोड़ा है। इन देशों में बांग्लादेश, केन्या, पाकिस्तान और फिलीपींस शामिल किए गए हैं, जहां कोरोना के नए स्वरूप के मामले तेजी से बढ़े हैं। बता दें कि पाकिस्तान में तीसरी लहर के तहत पिछले 24 घंटे में रिकॉर्ड 5,000 से ज्यादा संक्रमित निकले हैं।

ब्रिटिश परिवहन मंत्रालय ने यात्रा प्रतिबंधों की नई ‘रेड लिस्ट’ जारी करते हुए कहा कि देश के भीतर ताजा पाबंदियां नौ अप्रैल से प्रभाव में आएंगी। इन प्रतिबंधों के तहत पिछले दस दिन में पाकिस्तान, बांग्लादेश और केन्या तथा फिलीपींस से रवाना होने वाले या इन देशों की यात्रा करने वाले अंतरराष्ट्रीय यात्रियों को इंग्लैंड के भीतर प्रवेश नहीं दिया जाएगा। यहां सिर्फ ब्रिटेन और आयरलैंड के नागरिक तथा ब्रिटेन में निवास का अधिकार रखने वाले लोग ही प्रवेश कर सकेंगे लेकिन उन्हें दस दिन तक सरकार द्वारा स्वीकृत होटल में खुद के खर्च पर क्वारंटीन रहना होगा।

कोविड-19 से निपटने में हैरिस ने की डॉ. मूर्ति की तारीफ
उपराष्ट्रपति कमला हैरिस ने कोविड-19 को लेकर लोगों को जागरूक करने के लिए की गई एक ऑनलाइन बैठक में कहा, सर्जन जनरल डॉ. विवेक मूर्ति का धन्यवाद, जिन्होंने कई महीनों से वायरस से निपटने के लिए दिन-रात काम किया। भारतवंशी डॉ. मूर्ति ने पिछले सप्ताह ही अमेरिका के 21वें सर्जन जनरल के रूप में शपथ ली है। उनकी प्राथमिकता कोरोना वायरस वैश्विक महामारी को समाप्त करना है।