ब्रिटेन के पीएम boris johnson पर लगे lockdown में पार्टी करने के आरोप

222
UK PM with his wife
UK PM with his wife

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन पर आरोप लग रहे हैं कि उन्होंने और उनके स्टाफ ने 2020 में कोरोना वायरस लॉकडाउन के नियमों का उल्लंघन किया है. जब लंदन के लोगों को संक्रमण के खतरे के कारण घर से बाहर निकलने की भी इजाजत नहीं थी, तब प्रधानमंत्री पार्टी कर रहे थे. एक चैनल ने एक ईमेल जारी किया है, जिसके बाद विपक्षी नेता मामले में जांच की मांग कर रहे हैं. पार्टी के आमंत्रण पत्र पर लिखा था, ‘सोशल डिस्टेंसिंग ड्रिंक्स’.

इसका आयोजन मई महीने में पीएम के आवास और कार्यालय डाउनिंग स्ट्रीट में किया गया था. ये मेल मार्टिन रेनॉल्ड्स की तरफ से कई लोगों को भेजे गए थे. मार्टिन प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन के निजी सचिव हैं. कार्यक्रम की तारीख 20 मई, 2020 थी. ये वही दिन है, जब सरकार ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस आयोजित कर लोगों को ये याद दिलाया था कि वह अपने घर के बाहर केवल एक ही शख्स से मिल सकते हैं. लंदन की पुलिस ने इसी दिन आम लोगों के लिए नियम जारी किए थे.

अब इस हालिया दावे की जांच भी वरिष्ठ पुलिस अधिकारी स्यू ग्रे करेंगे. खुद पर लगने वाले पिछले आरोपों की जांच के लिए भी सरकार ने उन्हें ही नियुक्त किया था. मामले में बोरिस जॉनसन का कहना है कि उन्होंने निजी तौर पर नियम नहीं तोड़े हैं. जबकि कई मीडिया रिपोर्ट्स में ये दावा है कि प्रधानमंत्री और उनकी पत्नी कैरी जॉनसन ने पार्टी में शामिल होकर नियमों का उल्लंघन किया है. स्वास्थ्य मंत्री एडवर्ड एरगर का कहना है कि वह ये समझ सकते हैं कि लोगों में क्यों इतनी नाराजगी है. लेकिन अभी मामले की जांच के परिणाम सामने नहीं आए हैं.