बड़ी खबर 1 नवंबर से बदल जाएंगे आपके रसोई गैस सिलेंडर से जुड़े ये 4 नियम, नहीं जाना तो होंगी परेशानी

459

आने वाले 1 नवंबर 2020 से कई तरह के बदलाव होने जा रहे हैं, जिनका असर सीधा आम जनता पर पड़ेगा. इसमें एलपीजी सिलेंडर की डिलीवरी सिस्टम से लेकर गैस सिलेंडर के रेट्स शामिल हैं. बता दें इन सभी बदलावों का असर आपकी जेब पर पड़ेगा. 1 तारीख से LPG गैस सिलेडर की डिलीवरी को लेकर नया सिस्टम जारी होने वाला है, जिसके बाद आप बिना OTP के सिलेंडर नहीं ले पाएंगे. इसके साथ ही इंडेन गैस ने भी सिडेंर बुकिंग का नंबर चेंज कर दिया है तो पहली तारीख आने से पहले आप इन सभी बदलावों के बारे में जान लें, जिससे आपको किसी भी तरह की परेशानी न उठानी पड़े.

1. गैस सिलेंडर की बुकिंग के लिए देना होगा OTP
1 नवंबर से LPG गैस सिलेडर की डिलीवरी का पूरा प्रोसेस बदलने वाला है. अब से गैस बुकिंग के बाद ग्राहकों के मोबाइल नंबर पर एक OTP भेजा जाएगा. जब सिलेंडर डिलीवरी के लिए आएगा तब ये OTP आपको डिलीवरी बॉय के साथ शेयर करना होगा. एक बार इस कोड का सिस्टम से मिलान करने के बाद ही ग्राहक को सिलेंडर की डिलीवरी मिलेगी.

2. 1 नवंबर से पहले अपडेट करा लें अपना मोबाइल नंबर
आपको बता दें नई सिलेंडर डिलीवरी पॉलिसी में उन कस्टमर्स की मुश्किलें बढ़ जाएंगी जिनका एड्रेस गलत और मोबाइल नंबर गलत हैं तो इस वजह से उन लोगों की सिलेंडर की डिलीवरी रोकी जा सकती है. ऑयल कंपनियों की तरफ से सभी ग्राहकों को सलाह दी गई है कि वो अपना नाम, पता और मोबाइल नंबर अपडेट करा दें. ताकि उन्हें सिलेंडर की डिलीवरी लेने में किसी तरह की कठिनाइयों का सामना ना करना पड़े. हालांकि यह नियम कमर्शियल LPG सिलेंडर के लिए लागू नहीं होगा.

3. Indane गैस ने बदला बुकिंग नंबर
अगर आप इंडेन के ग्राहक हैं तो आज से अब आप पुराने नंबर पर गैस बुक नहीं करा पाएंगे. इंडेन ने अपने एलपीजी ग्राहकों को उनके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर गैस बुकिंग करने के लिए नया नंबर भेजा है. इसके जरिए आप गैस रिफिल के लिए सिलेंडर बुक करा सकते हैं. इंडियन ऑयल ने बताया कि पहले रसोई गैस बुकिंग के लिए देश के अलग-अलग सर्किल के लिए अलग-अलग मोबाइल नंबर होते थे. अब देश की सबसे बड़ी पेट्रोलियम कंपनी ने सभी सर्किल के लिए एक ही नंबर जारी किया है, इसका मतलब है कि अब इंडेन गैस के देश भर के ग्राहकों को एलपीजी सिलेंडर बुक कराने के लिए 7718955555 पर कॉल या एसएमएस भेजना होगा.

4. बदलेंगी एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमतें
बता दें देश की सरकारी तेल कंपनियां हर महीने की पहली तारीख को एलपीजी सिलेंडर की कीमतें तय करती हैं. कीमतों में इजाफा भी हो सकता है और राहत भी मिल सकती है. ऐसे में 1 नवंबर को सिलेंडर की कीमतों में बदलाव हो सकता है. अक्टूबर में ऑयल कंपनियों ने कमर्शियल सिलेंडर की कीमतों में बढ़ोतरी की थी.