IPL 2020 : MI vs RCB : प्लेऑफ में पहुंचने के लिए मुंबई-बैंगलोर बीच टक्कर , चोटिल खिलाड़ियों पर होगी नजरें

376

आईपीएल 2020 का 48वां मुकाबला आज मुंबई इंडियंस और रोयल चैलेंजर्स बैंगलोर के बीच शेख जायद स्टेडियम, अबु धाबी में खेला जाना है। इस सीजन में अभी तक 56 में से 47 मैच खेले जा चुके हैं, लेकिन अभी तक कोई भी टीम प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई नहीं कर पाई है। आईपीएल का यही रोमांच पूरी दुनिया का ध्यान अपनी ओर खींचता है। मगर आज के मुकाबले से हमें प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई करने वाली पहली टीम मिल जाएगी। एमआई और आरसीबी दोनों ही टीमें अपना-अपना पिछला मुकाबला हार कर यहां पहुंची है ऐसे में प्लेऑफ में पहुंचने से पहले दोनों टीमें लय में वापस लौटना चाहेगी।

दोनों टीमों का आकलन

मुंबई इंडियंस की बात करें तो उन्हें अपने पिछले मैच में राजस्थान रॉयल्स के हाथों 8 विकेट से हार का सामना करना पड़ा था। बल्लेबाजी करते हुए मुंबई ने इसी मैदान पर राजस्थान के सामने 196 रन का लक्ष्य रखा था, लेकिन उनकी गेंदबाजी फीकी पड़ने के कारण वह ये लक्ष्य को डिफेंड नहीं कर पाए। मुंबई ने अपने पिछले मैच में पैटिंसन को प्लेइंग इलेवन में जगह दी थी। उन्होंने ही दो विकेट निकाले, लेकिन बाकी गेंदबाज जूझते दिखे।

मुंबई के गेंदबाजों को आरसीबी के सामने खास प्लान के साथ उतरना होगा, अगर वह राजस्थान की तरह आरसीबी के भी विकेट नहीं चटका पाए तो कोहली-डी विलियर्स जैसे खिलाड़ी उनके लिए मुश्किलें पैदा कर सकते हैं।

वहीं पिछले मैच में हरी जर्सी पहनकर उतरी रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की टीम को चेन्नई सुपर किंग्स के हाथों 8 विकेट से हार का सामना करना पड़ा। दुबई की धीमी पिच पर कोहली के अर्धशतक के दम पर आरसीबी ने 145 रन बनाए थे जिसे रितुराज गायकवाड़ के अर्धशतक की मदद से आरसीबी ने आसानी से हासिल कर लिया।

अगर आज के मुकाबले में आरसीबी को एमआई को मात देनी है तो उन्हें कुछ नई रणनीतियों के साथ मैदान पर उतरना होगा।

चोटिल हैं दोनों टीमों के ये खिलाड़ी

मुंबई इंडियंस के कप्तान रोहित शर्मा की चोट ने पिछले कुछ दिनों में काफी सुर्खियां बटौरी। ऑस्ट्रेलिया दौरे के लिए चुनी गई तीनों टीमों में रोहित का नाम नहीं था। बीसीसीआई ने कहा कि रोहित चोटिल है और उन पर नजर रखी जा रही है। इससे हर किसी को यह लगने लगा कि रोहित की चोट गंभीर है और वह आईपीएल के बचे बाकी मैच नहीं खेल पाएंग, लेकिन टीम के ऐलान के कुछ ही घंटों बाद रोहित प्रैक्टिस करते हुए दिखाई दिए। अब हर कोई कन्फ्यूज है कि रोहित आज के मैच में खेलेंगे या नहीं।

वहीं आरसीबी की टीम के तेज गेंदबाज नवदीप सैनी चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ मैच में चोटिल हो गए थे। फॉलो थ्रू में धोनी के बल्ले से निकले तेज तर्रार शॉट को पकड़ने के प्रयास में उनके अंगूठे में चोट आ गई और उन्हें टांके भी लगे। टीम के फिजियों ने उनकी चोट पर अपडेट देते हुए कह दिया था कि वह नहीं बता सकते कि उनकी चोट कब ठीक होगी। अगर आज के मैच में सैनी नहीं खेलते तो आरसीबी के गेंदबाजी आक्रमण को काफी नुकसान हो सकता है।

पिछली बार सुपर ओवर में आरसीबी ने मुंबई को दी थी मात

आईपीएल 2020 में जब यह दोनों टीमें पहली बार भिड़ी थी तो आरसीबी ने मुंबई को सुपर ओवर में मात दी थी। पहले बल्लेबाजी करते हुए आरसीबी ने एबी डी विलियर्स की 24 गेंदों पर 55 रन की धुआंधार पारी के दम पर 201 रन का विशाल स्कोर खड़ा कर दिया था। आरसीबी यह मैच जीतने के करीब था जब मुंबई को आखिरी चार ओवर में 80 रन चाहिए थे, लेकिन तब ईशान किशन और किरोन पोलार्ड की जोड़ी ने मैच को सुपर ओवर तक पहुंचाया। सुपर ओवर में मुंबई ने नवदीप सैनी की गेंदबाजी पर 7 ही रन बनाए और कोली डी विलियर्स की जोड़ी ने इसे आसाानी से हासिल कर लिया।

हेड टू हेड

वहीं बात इन दोनों टीमों की हेड टू हेड मुकाबलों की करें तो मुंबई और आरसीबी के बीच अभी तक आईपीएल में 26 मुकाबले खेले गए हैं जिसमें मुंबई 16 तो आरसीबी 10 मैच जीतने में सफल रही है। वहीं पिछले 6 मुकाबलों में मुंबई ने आरसीबी को 4 बार हराया है।