राष्ट्रपति बाइडन ने चेताया – अगले 24 से 36 घंटे के बीच काबुल एयरपोर्ट पर फिर हो सकता है हमला

285
USA bans import of oil,gas and energy

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने अफगानिस्तान के हालात पर चिंता जताते हुए कहा कि अगले 24 से 36 घंटे में काबुल एयरपोर्ट पर फिर से हमला हो सकता है। बाइडन ने कहा कि अफगानिस्तान के हालात बेहद खतरनाक बने हुए हैं और एयरपोर्ट पर हमले का खतरा लगातार बना हुआ है।

एक बयान में बाइडन ने कहा कि हमारे कमांडरों ने मुझे बताया है कि अगले 24-36 घंटे में काबुल एयरपोर्ट पर एक और हमला हो सकता है। उन्होंने कहा कि आज सुबह मैंने राष्ट्रीय सुरक्षा टीम और वहां तैनात कमांडरों के साथ बैठक की थी। 

 
इस दौरान हमने पिछली रात अफगानिस्तान में आतंकी संगठन आईसआईएस-के ठिकानों पर हुई बमबारी की चर्चा की। मैंने कहा था कि हम हमारे सैनिकों और नागरिकों पर हमले के जिम्मेदार लोगों को ढूंढेंगे और हमने ऐसा ही किया। 

बाइडन ने कहा, आतंकियों पर ये हमला आखिरी नहीं था। हम काबुल हमले में शामिल दोषियों का लगातार पीछा करेंगे और उन्हें सजा देंगे। जब भी कोई अमेरिका या हमारे सैनिकों पर हमला करेगा, हम करारा जवाब देंगे। इसमें कोई संदेह नहीं होना चाहिए।   

आतंकी हमले में मारे गए लोगों को श्रद्धांजलि देते हुए बाइडन ने कहा कि 13 सैनिकों ने अमेरिका के मूल्यों को बरकरार रखते हुए अपने कर्तव्य का पालन करते हुए बलिदान दिया है। 

बाइडन ने कहा, काबुल में खतरनाक हालात के बीच, हम नागरिकों को निकालने के काम में जुटे हैं। कल हमने 6800 लोगों को निकाला था जिसमें सैकड़ों अमेरिकी भी थे। आज हमने इस बात पर चर्चा की कि अमेरिकी सैनिकों के यहां से जाने के बाद लोगों के किस तरह से निकाला जाए। 

ब्रिटेन के आखिरी सैन्य विमान ने काबुल से उड़ा भरी
वहीं, ब्रिटेन ने कहा है कि उसके आखिरी सैन्य विमान ने काबुल से उड़ान भरी है। बता दें कि ब्रिटेन भी लगातार अपने नागरिकों व सैनिकों को निकालने में जुटा था और एडवाइजरी जारी कर रहा था। 

बमबारी में दो साजिशकर्ताओं की मौत 
इससे पूर्व अमेरिकी सेना ने शनिवार को कहा कि उसने अफगानिस्तान में एक ड्रोन हमला किया, जिसमें इस्लामिक स्टेट के दो साजिशकर्ताओं की मौत हो गई। हाल में काबुल हवाई अड्डे पर आत्मघाती धमाकों में 169 अफगान और 13 अमेरिकी सैनिकों की मौत के बाद अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने जवाबी कार्रवाई करने का वादा किया था।

अफगानिस्तान में इस्लामिक स्टेट से संबद्ध ‘इस्लामिक स्टेट-खुरासान (आईएसआईएस-के) ने काबुल में हामिद करजई अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर बृहस्पतिवार को हुए हमलों की जिम्मेदारी ली थी। ज्वाइंट स्टॉफ फॉर रीजनल ऑपरेशंस के उप निदेशक मेजर जनरल हैंक टेलर ने शनिवार को संवाददाताओं से कहा कि आईएसआईएस के दो हाई-प्रोफाइल सदस्य मारे गए, और एक घायल हो गया। और इसमें कोई भी नागरिक हताहत नहीं हुआ है।