पंजशीर की घाटी से अमरुल्ला सालेह ने लगाई दहाड़ – अफगान में ज्यादा दिनों तक नहीं चलेगा तालिबान राज

438

अफगानिस्तान की पूर्व सरकार के पहले उपराष्ट्रपति और स्वघोषित कार्यवाहक राष्ट्रपति अमरुल्ला सालेह ने शनिवार को कहा कि अफगानिस्तान में तालिबान का शासन ज्यादा दिन नहीं चलेगा। यूरोन्यूज को दिए एक इंटरव्यू में, पंजशीर घाटी से बोलते हुए उन्होंने कहा, “तालिबान का कानून इस्लामिक अमीरात है, अफगानिस्तान के लोगों के लिए एक समूह द्वारा एक नेता का चुनाव अस्वीकार्य है। तालिबान शासन के लिए अफगानिस्तान में लंबा टिकना असंभव है।”

‘गहरे सैन्य संकट का सामना करेगा तालिबान’
सालेह के अनुसार, तालिबान के पास “न तो बाहरी और न ही आंतरिक वैधता” है, और वे जल्द ही “गहरे सैन्य संकट” का सामना करेंगे, पंजशीर के अलावा अन्य क्षेत्रों में उनके खिलाफ प्रतिरोध बढ़ रहा है। यूरोन्यूज की रिपोर्ट के अनुसार उन्होंने कहा कि यूरोपीय संघ को “राजनीतिक और नैतिक रूप से, अफगान राष्ट्रीय प्रतिरोध के लिए अपनी नैतिक जिम्मेदारी और समर्थन ग्रहण करना चाहिए”।

‘अफगानिस्‍तान को तालिबानिस्‍तान में नहीं बदलने देंगे’
पंजशीर की खतरनाक घाटियों में तालिबान आतंकियों से लोहा ले रहे अफगानिस्‍तान के उपराष्‍ट्रपति रहे अमरुल्‍ला सालेह ने तालिबानी तानाशाही को खारिज कर दिया है। सालेह ने हाल ही में कहा कि वह नहीं चाहते हैं कि अफगानिस्‍तान तालिबानिस्‍तान में बदल जाए। उन्‍होंने कहा कि ऐसा नहीं होने जा रहा है जो कि तालिबान चाहता है। हम बातचीत को पसंद करते हैं लेकिन यह सार्थक होना चाहिए।

लंबे समय से, पंजशीर में सेना ने चट्टानी पहाड़ की चोटी से एक गहरी घाटी में एक भारी मशीनगन से फायरिंग करके तालिबान आतंकवादियों को क्षेत्र पर कब्जा करने से रोका है। ये फाइटर्स नेशनल रेजिस्टेंस फ्रंट (NRF) से हैं, जो तालिबान द्वारा काबुल की घेराबंदी के बाद शेष सबसे मजबूत ताकत है। अहमद मसूद (प्रसिद्ध अफगान कमांडर अहमद शाह मसूद और सालेह के बेटे) तालिबान को चुनौती देने की कोशिश कर रहे हैं।

‘मैं अहमद शाह मसूद का सैनिक हूं और…’
जब यूरोन्यूज़ ने पूछा कि तालिबान के अधिग्रहण के बाद भी उन्होंने अफगानिस्तान क्यों नहीं छोड़ा, तो उन्होंने कहा, “मैं अहमद शाह मसूद का सैनिक हूं और उनकी डिक्शनरी में, भागने, निर्वासन जैसी कोई बात नहीं थी। अगर मैं बच गया होता, तो शायद मैं शारीरिक रूप से जीवित होता, लेकिन जैसे ही मैं दुनिया के किसी भी कोने में पहुँचता, मैं तुरंत मर जाता।”