Nasal Vaccine: नाक से दिये जाने वाली भारत बायोटेक की नेजल वैक्सीन को मिली दूसरे और तीसरे क्लीनिकल ट्रायल की मिली मंजूरी

298

देश में कोरोना की दूसरी लहर का कहर धीरे-धीरे कम हो रहा है. एक समय रोजाना दर्ज होने वाले मामले 4 लाख पार कर गए थे जो अब 40 हजार के आस पास पहुंच गए हैं. कोरोना से जंग के लिए भारत में 18 से 44 साल तक के लोगों को फिलहाल तीन वैक्सीन दी जा रही है. कुछ और वैक्सीन जल्द आने वाले हैं और परीक्षण के अलग-अलग चरणों में हैं. इन सबके बीच भारत बायोटेक (Bharat Biotech) के नाक से दिये जाने वाले कोविड टीके को दूसरे, तीसरे चरण के परीक्षण की मंजूरी मिल गई है.

भारत बायोटेक द्वारा विकसित कोविड-19 के नाक से दिये जा सकने वाले पहले टीके को दूसरे और तीसरे चरण के क्लिनिकल परीक्षण के लिए नियामक की मंजूरी मिल गई है. जैवप्रौद्योगिकी विभाग (DBT) ने शुक्रवार को यह जानकारी दी. डीबीटी ने कहा कि 18 साल से 60 साल के आयुवर्ग के समूह में पहले चरण का क्लिनिकल परीक्षण पूरा हो गया है. उसने कहा, ‘भारत बायोटेक का नाक से दिया जाने वाला (इन्ट्रानेजल) टीका पहला नेजल टीका है, जिसे दूसरे और तीसरे चरण के परीक्षण के लिए नियामक की मंजूरी मिल गई है.’।

यह इस तरह का पहला कोविड-19 टीका है जिसका भारत में मनुष्य पर क्लिनिकल परीक्षण होगा. यह टीका बीबीवी154 है जिसकी प्रौद्योगिकी भारत बायोटेक ने सेंट लुईस स्थित वाशिंगटन यूनिवर्सिटी से प्राप्त की थी.