Benifit of drinking turmeric water : जोड़ो के दर्द से मिल जायेगा छुटकारा , रोजाना पिए हल्दी का पानी

343

हल्दी एक आयुर्वेदिक औसधि है जो की हमारे किचन में आसानी से मिल जाएगी। लेकिन क्या आपको पता है की हल्दी न सिर्फ खाने में प्रयोग होता , बल्कि इसके कई और भी फायदे है जिन्हे जान कर आप हैरान हो जायेंगे , अगर अपने हल्दी के फायदे जान लिए तो आपको दवाइयों की कभी जरुरत ही नहीं पड़ेगी। ये एक प्राकतिक जड़ीबूटी है। इस लेख में हम बताएँगे की हल्दी वाले पानी के सेवन से क्या क्या फायदा होता है।

हल्दी वाले पानी पीने के फायदे (Benifit of drinking turmeric water)

शरीर की इम्युनिटी को स्ट्रांग करता है

हल्दी को पुराने आयुर्वेदिक ऋषियों ने खुद बताया है की ये एंटीबैक्टीरियल और एंटीवायरल है जो की आपको मौसमी बीमारियों से बचाये रखता है और आप अगर हल्दी वाला पानी का सेवन करते है तो ये शरीर की इम्युनिटी को भी मजबूत करता है। जो की आपको बीमारियों से बचता है।

वजन घटाने में है कारगर

हल्दी में मौजूद तत्वा आपके पाचन क्रिया बनाते और आपके पेट में होने वाले तकलीफो से छुटकारा दिलाते है साथ ही पाचन क्रिया मजबूत होने की वजह से गैस और अन्य समस्याओं से छुटकारा मिलता है और वजह घटने में मदत करता है।

बॉडी से टोक्सिन निकलता है

हल्दी में मौजूद एंटी टोक्सिन आपके शरीर में मौजूद टोक्सिन को साफ़ करता है। इससे स्किन पे मौजूद दाग धब्बे साफ हो जाते है और स्किन ग्लो करती है। हल्दी वाले पानी को आप एक प्रकार से डेटॉक्स वाटर भी कह सकते है.

हडियो के दर्द में राहत

हल्दी का पानी पीने से शरीर के दर्द में राहत मिलती है , शरीर में होने वाले दर्द की वजह वायरल फ़्लू होता है जिससे शरीर में आसानिया दर्द उत्पन हो जाता है। हल्दी के अपनी के सेवन से आपको तुरंत रहत मिलेगी।

हल्दी का पानी कैसे बनाये

हल्दी का पानी बनाने की विधि :

  • सबसे पहले आपको एक पैन में पानी ले लेना है
  • उसके बाद आपको एक टुकड़ा हल्दी का लेना है
  • हल्दी के टुकड़े को पानी में दाल दीजिये।
  • फिर पानी को अच्छे से उबाल ले ( बहुत ज्यादा मत उबले )
  • पानी उबलने के बाद पानी को चन्नी की मदत से छान लीजिये।
  • उसके बाद उसमे नीबू मिला कर सेवन करे।

इस लेख में जीतनी जानकारी दी गयी वो सिर्फ एजुकेशनल है कृपया इससे फॉलो करने से पहले चिकित्सक की सलाह ले। BHNnews इसमें कोई पुस्टि नहीं कर रहा।