ऑब्सट्रक्टिव स्लीप एपनिया नामक बिमारी के कारण हुआ बप्पी लाहिरी का निधन

240
Music composer bappi lahiri
Music composer bappi lahiri

सिंगर और कम्पोजर बप्पी लाहिड़ी जिन्होंने भारत में डिस्को म्यूजिक को पॉपुलर किया, उनका 69 की उम्र में निधन हो गया है. सिंगर का निधन मुंबई के क्रिटिकेयर अस्पताल में मंगलवार रात को हो गया था. जो डॉक्टर सिंगर का इलाज कर रहे थे, उनका कहना है कि बप्पी को कई हेल्थ की दिक्कतें थी. अब डॉक्टर ने सिंगर के निधन पर स्टेटमेंट दिया है. पीटीआई से बात करते हुए दीपक नमजोशी ने कहा, बप्पी लाहिड़ी एक महीने से अस्पताल में भर्ती थे और सोमवार को ही उन्हें डिस्चार्च किया गया. लेकिन मंगलवार को उनकी हालत बिगड़ने लगी और उनके परिवार ने डॉक्टर को घर पर बुलाया. इसके बाद उन्हें फिर अस्पताल लाया गयाय.

डॉक्टर ने बप्पी लाहिड़ी के निधन की वजह भी बताया उन्होंने कहा, ‘आधी रात से कुछ समय पहले OSA (ऑब्सट्रक्टिव स्लीप एपनिया) के कारण उनकी मृत्यु हो गई.’

ये वो बीमारी है जिसमें सोते समय कुछ देर के लिए सांस रुक जाती है. ये तब होता है जब किसी को सही मात्रा में ऑक्सीजन नहीं मिल पाती. इससे खून में ऑक्सीजन की कमी होने लगती है. वैसे तो ये सबको आम बीमारी लगती है, लेकिन अगर ये बढ़ जाए और गंभीर होने लगे तो डॉक्टर को दिखाना चाहिए.

बप्पी लाहिड़ी को सब प्यार से बप्पी दा कहते थे. वह अपने गानों के साथ-साथ अपने गोल्ड को लेकर भी काफी पॉपुलर थे. वह 80 और 90 के दशक के डिस्को किंग थे. फिल्म नमक हलाल, डिस्को डांसर और डांस-डांस जैसी फिल्मों के उनके गाने खूब हिट रहे हैं. उन्होंने फिल्म हिम्मतवाला, शराबी, एडवेंचर ऑफ टार्जन, सत्यमेव जयते, कमांडो, आज के शहंशाह, थानेदार, नंबरी आदमी, शोला और शबनम जैसी फिल्मों में भी हिट गाने दिए हैं. बप्पी का पहला बॉलीवुड हिट बतौर सिंगर और कम्पोजर आमिर खान के पिता ताहिर हुसैन की फिल्म जख्मी से मिला.

बप्पी ने नई जनरेशन के हिसाब से भी गाने गाए हैं जैसे डर्टी पिक्चर का ऊ ला ला, फिल्म गुंडे का तूने मारी एंट्रीयां, बद्रीनाथ की दुल्हनिया का तम्मा-तम्मा और शुभ मंगल ज्यादा सावधान का अरे प्यार कर ले. बप्पी ने लास्ट साल 2020 में टाइगर श्रॉफ की फिल्म बागी 3 का गाना भंकास गाना कम्पोज किया था.