ऑस्ट्रेलिया ने भारत में बने ‘कोवैक्सीन’ को दी मंजूरी, अब बिना रोक-टोक कर सकेंगे यात्रा

270

भारत बायोटेक (Bharat Biotech) की कोरोना वैक्सीन (Covid-19) कोवैक्सीन (Covaxin) को लेकर एक बड़ी खुशखबरी है. भले ही अभी तक विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने कोवैक्सीन को अभी तक मान्यता नहीं दी है, लेकिन ऑस्ट्रेलिया ने भारत में निर्मित इस वैक्सीन को मान्यता दे दी है.

ऑस्ट्रेलिया के थेरेपटिक गुड्स एडमिनिस्ट्रेशन (TGA) ने इस वैक्सीन की एफिकेसी को लेकर काफी जांच-पड़ताल की है और इके बाद ही वैक्सीन को मान्यता दी गई है. इस जांच पड़ताल में वैक्सीन की सेफ्टी, क्वालिटी और इफेक्टिवनेस को लेकर अच्छे से जांच की गई है.

कोवैक्सीन लगवाने वाले 12 साल से अधिक उम्र के लोगों को अब ऑस्ट्रेलिया जाने के लिए परेशान नहीं होना पड़ेगा, क्योंकि टीजीए ने 12 वर्ष से अधिक उम्र के लिए कोवैक्सीन को मान्यता दे दी है. हाल के दिनों ने टीजीए ने वैक्सीन को लेकर अतिरिक्त जानकारी मांगी थी, जिसके बाद उसने यह मंजूरी दी है. इस तरह से कोवैक्सीन लगवा चुके लाखों लोगों को अब ऑस्ट्रेलिया में पूरी तरह से वैक्सीनेटिड माना जाएगा.

अगर आपने भारत में कोवैक्सीन की डोज लगवाई है तो TGA ने इसे ऑस्ट्रेलिया टूर के लिए भी मान्यता दी है. टीजीए की तरफ से दुनियाभर की कई वैक्सीन को मान्यता दी गई है. जिसमें भारत की दोनों वैक्सीन कोविशील्ड (Covishield) और कोवैक्सीन (Covaxin) दोनों हैं.

बता दें कि कोविशील्ड को एस्ट्राजेनिका ने ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी के साथ मिलकर तैयार किया है, जिसकी भारत में सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (पुणे) में मैनिफैक्चरिंग हो रही है.