Assembly Election Result 2022: यूपी में BJP का आंकड़ा 270 पार, देशभर में भगवा खेमे में जश्न, पटियाला से हारे अमरिंदर सिंह

346
Assembly Election 2022

पूरे देश की नजरें पांच राज्यों उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, गोवा, मणिपुर और पंजाब में हुए विधानसभा चुनाव के नतीजों (Assembly Election Result 2022) पर हैं. उत्तर प्रदेश में विधानसभा की 403 सीट, उत्तराखंड में 70, गोवा में 40, मणिपुर में 60 और पंजाब (Punjab Elections) में 117 सीटों पर वोट डाले गए थे. आज सुबह 8 बजे से मतगणना शुरू हो गई है. जिससे धीरे-धीरे सभी राज्यों की तस्वीर साफ होती जा रही है. जिन राज्यों में चुनाव हो रहे हैं, वहां प्रमुख पार्टियों जैसे बीजेपी और कांग्रेस ने अन्य पार्टियों के साथ गठबंधन किया है. गठबंधन में स्थानीय पार्टियों को भी जगह दी गई है. अब जान लेते हैं कि किसने किसके साथ गठबंधन बनाया है.

उत्तर प्रदेश
उत्तर प्रदेश में भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) अपना दल और निशद पार्टी के साथ गठबंधन बनाकर चुनाव लड़ रही है. बीजेपी को यहां समाजवादी पार्टी से कड़ी टक्कर मिल रही है. अखिलेश यादव की समाजवादी पार्टी राष्ट्रीय लोक दल (आरएलडी) और ओम प्रकाश राजभर की सुखदेव भारतीय समाज पार्टी (एसबीएसपी) के साथ गठबंधन में चुनावी मैदान में उतरी है. चुनावी मैदान में उतरीं दूसरी प्रमुख पार्टियां कांग्रेस और बहुजन समाज पार्टी है. यहां 403 सीटों पर विधानसभा चुनाव हुए हैं.

पंजाब
पंजाब में भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) पंजाब लोक दल कांग्रेस (पूर्व सीएम अमरिंदर सिंह की पार्टी) और सुखदेव सिंह ढिंढसा की शिरोमणि अकाली दल (संयुक्त) के साथ चुनाव लड़ रही है. इनके अलावा यहां की प्रमुख पार्टियां कांग्रेस और आम आदमी पार्टी है. राज्य में 117 सीटों पर विधानसभा चुनाव हुए हैं.

मणिपुर
मणिपुर में सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी का मुकाबला करने के लिए कांग्रेस ने पांच राजनीतिक दलों के साथ गठबंधन बनाया है. यहां कांग्रेस सीपीआई, सीपीएम, फॉरवर्ड ब्लॉक, जेडीएस के साथ गठबंधन कर चुनावी मैदान में उतरी है. कभी बीजेपी की सहयोगी रहीं एनपीपी और एनपीएफ इस बारप सभी सीटों पर चुनाव लड़ रही हैं. यहां 60 सीटों पर विधानसभा चुनाव हुए हैं.

गोवा
इस बार बीजेपी गोवा में बिना किसी गठबंधन के चुनाव लड़ रही है. बीजेपी ने पहली बार 40 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे हैं. यहां आम आदमी पार्टी, कांग्रस और तृणमूल कांग्रेस भी मैदान में हैं.

उत्तराखंड
उत्तराखंड विधानसभा चुनाव में प्रमुख पार्टियां बीजेपी और कांग्रेस हैं. यहां 70 सीटों के लिए विधानसभा चुनाव हुए हैं और दोनों ही पार्टियां सभी सीटों पर चुनाव लड़ रही हैं.