विधानसभा चुनाव 2022: यूपी में तीसरे चरण के चुनाव प्रचार का आज अंतिम दिन, पंजाब में भी थमेगी सियासी हलचल, 20 फरवरी को है मतदान

387
Assembly-ELection-2022

पांच राज्यों के लिए हो रहे विधानसभा चुनाव में उत्तर प्रदेश में तीसरे चरण के लिए 20 फरवरी को होने जा रहे मतदान के लिए चुनाव प्रचार का आज आखिरी दिन है. वहीं, पंजाब में एक ही चरण में संपन्न होने वाले चुनाव के लिए भी मतदान 20 फरवरी को ही होंगे. पंजाब विधानसभा चुनाव के लिए भी आज शाम 6 बजे तक ही चुनाव प्रचार होगा. रविवार को मतदान होंगे. इससे पहले आज शाम तक सभी प्रमुख राजनीतिक दल के नेताओं ने चुनाव प्रचार में अपना पूरा दम-खम झोंक दिया है. राजनीतिक पार्टियों ने जिन उम्मीदवारों पर भरोसा जताया है उनकी किस्मत 20 फरवरी को ईवीएम में कैद हो जाएगी.

आज शाम थम जाएगा चुनाव प्रचार का शोर
यूपी में तीसरे चरण के होने वाले मतदान के लिए चुनाव प्रचार के आखिरी दिन उम्मीदवार एड़ी चोटी का जोर लगा रहे हैं. तो वहीं पंजाब में एक ही चरण में होनेवाले मतदान के लिए राजनीतिक दलों के कई बड़े नेता भी आज अपनी-अपनी पार्टी के लिए प्रचार करेंगे. यूपी की बात करें तो यहां के चुनावी मैदान में सत्ताधारी भाजपा, सपा, कांग्रेस, रालोद, बसपा और आप के अलावा कई दल चुनाव मैदान में हैं. लेकिन यहां मुख्य मुकाबला भाजपा और सपा के बीच माना जा रहा है.

वहीं पंजाब की बात करें तो यहां 117 विधानसभा सीटों के लिए 20 फरवरी को वोट डाले जाएंगे. यहां मुख्य मुकाबला आप-कांग्रेस-बीजेपी -पंजाब लोक कांग्रेस और शिरोमणि अकाली दल गठबंधन के बीच है. पंजाब विधानसभा चुनाव प्रचार का शुक्रवार आखिरी दिन है और शाम को प्रचार का दौर खत्म हो जाएगा. पंजाब के मतदाताओं को अपने पाले में करने के लिए अंतिम चरण में सभी सियासी दलों ने पूरी ताकत झोंक दी है.

यूपी में 16 जिलों की 59 सीटों पर तीसरे चरण में होगा मतदान
तीसरे चरण में यूपी की 16 जिलों की 59 सीटों पर मतदान होना है. मतदान रविवार सुबह सात बजे से शाम 6 बजे तक होगा और इस दिन राज्य के करीब 2.16 करोड़ मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर 627 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला करेंगे. यूपी में तीसरे चरण में हाथरस, फिरोजाबाद, एटा, कासगंज, मैनपुरी, फर्रुखाबाद, कन्नौज, इटावा, औरैया, कानपुर देहात, कानपुर नगर, जालौन, झांसी, ललितपुर, हमीरपुर, एवं महोबा में मतदान होना है.

इन बड़े नेताओं की किस्मत लगी है दांव पर
यूपी में तीसरे चरण के चुनाव में कई बड़े नेताओं की किस्मत दांव पर लगी है जिसमें सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव हैं जिन्हें करहल से चुनौती दे रहे केंद्रीय मंत्री एसपी सिंह बघेल, योगी सरकार के मंत्री सतीश महाना, राम नरेश अग्निहोत्री, नीलिमा कटियार, शिवपाल सिंह यादव और पूर्व केंद्रीय मंत्री सलमान खुर्शीद की पत्नी लुईस खुर्शीद जैसे दिग्गजों की किस्मत इस तीरसे चरण के चुनाव में दांव पर लगी है.

पंजाब में आज खूब चलेंगे इन नेताओं के बयानों के तीर
पंजाब में आज जहां कांग्रेस की ओर से चुनाव प्रचार के आखिरी दिन प्रचार मैदान में राहुल-प्रियंका होंगे तो वहीं बीजेपी की ओर से रक्षामंत्री राजनाथ सिंह पटियाला में कैप्टन अमरिंदर सिंह के लिए चुनाव प्रचार करेंगे. अमरिंदर सिंह रैली के बाद रोड शो करेंगे.

वहीं, आम आदमी पार्टी की ओर से दिल्ली के उउपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया चुनाव प्रचार के आखिर दिन चुनाव प्रचार करेंगे, वे अमृतसर में वह बाइक रैली निकालकर आम आदमी पार्टी के लिए माहौल बनाने का काम करेंगे तो सीएम अरविंद केजरीवाल भी रोड शो करेंगे. वहीं, नवजोत सिंह सिद्धू प्रचार के अंतिम दिन अपने विधानसभा सीट अमृतसर ईस्ट सीट पर रोड शो करेंगे।