अरुणाचल के 17 वर्षीय भारतीय युवक मिराम तोरन को सुरक्षित वापस करेगा चीन, कहा- प्रोटोकॉल फॉलो कर लौटाएंगे

    310
    chinese army abducted arunachal pradesh boy

    अरुणाचल प्रदेश के अपर सियांग इलाके से बीते दिनों अपहरण हुए 17 वर्षीय भारतीय युवक मिराम तोरन की सुरक्षित वापसी का चीन ने भरोसा दिया है. भारतीय सेना की तरफ से किए गए हॉट लाइन संवाद और मिराम की सुरक्षित वापसी के आग्रह पर चीनी पीएलए ने निर्धारित प्रोटोकॉल अनुसार लौटाने का आश्वासन दिया है.

    सैन्य सूत्रों के मुताबिक इसमें 7-10 दिन का वक्त लग सकता है. साथ ही बताया गया कि मिराम को कब और कहां भारतीय सेना को लौटाया जाएगा इस जानकारी का चीनी पीएलए की तरफ से इंतज़ार किया जा रहा है. बता दें, बीते गुरुवार अरुणाचल प्रदेश से लोकसभा सांसद तापिर गाओ ने दावा किया था कि चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) ने राज्य में भारतीय क्षेत्र के अपर सियांग जिले से 17 साल के एक किशोर का अपहरण कर लिया है. गाओ ने कहा था कि अपहृत किशोर की पहचान मिराम तोरन के रूप में हुई है. चीनी सेना ने सियुंगला क्षेत्र के लुंगता जोर इलाके से किशोर का अपहरण किया है.

    एजेंसियों से मिराम की रिहाई सुनिश्चित करने का गाओ मे किया था अनुरोध

    सांसद ने लोअर सुबनसिरी जिले के जिला मुख्यालय जिरो से कहा कि पीएलए से बचकर भागने में कामयाब रहे तोरन के मित्र जॉनी यइयिंग ने स्थानीय अधिकारियों को अपहरण के बारे में जानकारी दी. उन्होंने बताया कि दोनों किशोर जिडो गांव के रहनेवाले हैं. सांसद ने कहा था कि यह घटना उस स्थान के पास हुई जहां शियांग नदी अरुणाचल प्रदेश में भारत में प्रवेश करती है. इससे पहले गाओ ने ट्वीट कर किशोर के अपहरण के बारे में जानकारी साझा की थी. उन्होंने कहा, ‘भारत सरकार की सभी एजेंसियों से किशोर की जल्द रिहाई सुनिश्चित करने का अनुरोध है.’ गाओ ने यह भी बताया था कि उन्होंने इस घटना के बारे में केंद्रीय गृह राज्य मंत्री निशीथ प्रमाणिक को सूचित किया है.