Weather Update: दिल्ली NCR में रिकॉर्डतोड़ बारिश और पहाड़ों पर झमाझम बर्फबारी से पारा लुढ़का, पूरा उत्तर भारत शीतलहर की चपेट में

    618
    Weather Update Today

    दिल्ली में इस साल जनवरी में, शनिवार तक, लगभग 70 मिलीमीटर बारिश हुई जो कि इस महीने में पिछले 32 साल में हुई सबसे ज्यादा बारिश है. इससे पहले जनवरी 1989 में राष्ट्रीय राजधानी में 79.7 मिलीमीटर बारिश हुई थी. IMD ने कहा कि दिल्ली में शनिवार को बारिश होने से ठिठुरन बढ़ गई है. मौसम विज्ञानियों ने रविवार को आसमान में बादल छाये रहने और हल्की बारिश होने का अनुमान जताया है. रविवार को अधिकतम तापमान 16 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान है. इधर पहाड़ों पर बर्फबारी (Snowfall) का सिलसिला जारी है. हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला में रविवार को बर्फबारी हुई, मौसम वैज्ञानिकों ने अनुमान जताया है कि 25 जनवरी तक रोजाना बर्फ गिरेगी. बर्फबारी के कारण पहाड़ों पर सैलानियों की संख्या भी बढ़ गई है.

    जम्मू-कश्मीर, लद्दाख में सोमवार तक जारी रहेगी बारिश, बर्फबारी
    जम्मू-कश्मीर में शनिवार से बारिश और बर्फबारी जारी है. इससे पहले भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने अनुमान लगाया था कि 22 जनवरी से यहां बारिश शुरू होगी. आईएमडी के एक बयान में कहा कि एक “ताजा सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ के कारण जम्मू-कश्मीर और आसपास के क्षेत्रों का प्रभावित रहेगा. इस प्रणाली के प्रभाव में 23 जनवरी के दौरान व्यापक बारिश/बर्फबारी होने की संभावना है. जम्मू संभाग के ऊंचे इलाकों (अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश/बर्फबारी) पर बर्फ के साथ मैदानी इलाकों में मध्यम बारिश होने की उम्मीद है.

    राजस्थान के कई हिस्सों में बारिश
    मौसम विभाग के प्रवक्ता ने बताया कि एक नए पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से पिछले 24 घंटों में राजस्थान के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश दर्ज की गई है. इस दौरान सीकर में 41 मिमी, अजमेर में 16 मिमी, पिलानी में 10.3 मिमी, बीकानेर में 10.1 मिमी व जायल (नागौर) में 15 मिमी बारिश दर्ज की गई. वहीं आज भरतपुर, जयपुर संभाग के उत्तरी भागों में छिटपुट बारिश की संभावना है.

    इन राज्यों में बारिश और बर्फबारी के आसार
    मौसम विभाग के अनुसार, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, पंजाब, हरियाणा और हिमाचल प्रदेश के अलग अलग हिस्सों में रविवार को हल्की और मध्यम स्तर की बारिश और बर्फबारी हुई. पश्चिमी विक्षोभ के काण आज भी बारिश और बर्फबारी जारी रहेगी.