दक्षिण चीन सागर में ड्रैगन को काबू करने की बनेगी रणनीति, अगले हफ्ते चर्चा के लिए भारत आएंगे अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोंपियो

247

अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोंपियो अगले सप्‍ताह भारत आ रहे हैं। इस दौरान अमेरिका और भारत के बीच 2+2 वार्ता में इंडो-पैसिफिक क्षेत्र में खड़ीं चुनौतियों और उनसे निपटने के समाधान पर चर्चा की जाएगी। जानकारों की मानें तो इस पूरी चर्चा के केंद्र में चीन होगा। चीन को काबू करने की रणनीति पर इस चर्चा में गंभीरता से विचार किया जाएगा। पिछले कुछ समय से भारत के साथ-साथ अमेरिका को भी चीन अपने तेवर दिखा रहा है। माइक पोंपियों के भारत आने की जानकारी अमेरिका के रक्षा सचिव मार्क एस्पर ने दी है, वह भी विदेश मंत्री के साथ भारत की यात्रा पर आ रहे हैं।

भारत और अमेरिका के बीच होने जा रही 2+2 मंत्री स्तरीय बातचीत से पहले अमेरिका के रक्षा मंत्री मार्क एस्पर ने मंगलवार को कहा कि भारत इस शताब्दी में हिंद-प्रशांत क्षेत्र में अमेरिका का सबसे महत्वपूर्ण भागीदार होगा। एस्पर ने मंगलवार को वाशिंगटन में कहा कि वह और विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ अगले हफ्ते अपने भारतीय समकक्षों क्रमश: राजनाथ सिंह तथा एस. जयशंकर के साथ 2+2 बैठक के लिये नई दिल्ली जायेंगे।