अमेरिका अभी चीन को नहीं देगा चाइनीज प्रोडक्ट पर आयात शुल्क पर राहत

319
America-china
America-china

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा कि वह चीनी प्रोडक्ट पर लगाए गए आयात शुल्क को हटाने के लिए तैयार नहीं है. उन्होंने कहा, इसके लिए चाहे अमेरिकी व्यवसायों से शुल्क मुक्त करने के लिए कॉल आ जाए पर वो प्रतिबंध नहीं हटाएंगे. अमेरिकी व्यापार प्रतिनिधि कैथरीन ताई, अभी उस पर काम कर रही हैं, लेकिन जवाब अनिश्चित है. बाइडेन ने बुधवार को कार्यालय में ऐसे कहा.पिछले साल चीन को पहले की तुलना में विदेशी निवेश का एक छोटा हिस्सा प्राप्त हुआ, यह एक प्रवृत्ति है जो पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रम्प के चीन के साथ व्यापार युद्ध के साथ शुरू हुई.

चीन ने पिछले दो साल में व्यवसाय में काफी गिरावट का सामना किया है. इसके तहत अब चीन 200 बिलियन अमरीकी डॉलर खरीदने के लिए भी पूरी तरह से सक्षम नहीं है.इससे यह सवाल उठता है कि बाइडेन प्रशासन चीन को उन प्रतिबद्धताओं के लिए कैसे रोकेगा जो पूरी नहीं हुई हैं, साथ ही सैकड़ों अरबों डॉलर के चीनी आयात पर शुल्क भी लगाया जाता है. ट्रम्प प्रशासन की तरह, वर्तमान अमेरिकी प्रशासन ने भी चीनी नेताओं और यहां तक ​​​​कि व्यवसायों को हांगकांग में दुर्व्यवहार और शिनजियांग क्षेत्र में जातीय मुसलमानों के खिलाफ बुलाया है.

वहीं अमेरिकी राष्ट्रपति ने अपने एक ट्वीट में रूस का जिक्र करते हुए कहा, यूक्रेन पर हमला करने पर रूस को जवाबदेह ठहराया जाएगा. अगर रूस यूक्रेन पर हमला करता है तो यह रूस के लिए एक आपदा होगी. हमारे सहयोगी और सहयोगी दल रूस और उसकी अर्थव्यवस्था को भारी लागत और महत्वपूर्ण नुकसान पहुंचाने के लिए तैयार हैं. जो बाइडेन ने अपने अगले ट्वीट में कहा, उन्होंने (रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन) ने कभी भी उन प्रतिबंधों को नहीं देखा जैसे मैंने वादा किया है कि अगर रूस यूक्रेन में आगे बढ़ता है तो उन्हें लगाया जाएगा.

वहीं बाइडेन ने अपने अगले ट्वीट में अफगानिस्तान पर हमला बोला है. अफगानिस्तान से अमेरिकी सैनिकों को बाहर निकालने पर, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन कहते हैं, ‘मैंने जो किया उसके लिए मैं कोई माफी नहीं मांगता. अगर हम रुके होते, तो हमें 20,000-50,000 सैनिकों के बीच वापस लाने के लिए कहा जाता. बाइडेन ने सवाल पूछते हुए कहा, मुझे इस बात का बुरा लगता है कि क्या हो रहा है. तालिबान की अक्षमता का परिणाम है? हां, मैं करता हूं.