Gold Price: आज अक्षय तृतीया के दिन 146 रुपये बढ़ा सोना, विक्रेताओं को 10 से 15 फीसदी बिक्री की उम्मीद

413

आज अक्षय तृतीया के दिन सोना खरीदना शुभ माना जाता है। इस दौरान राष्ट्रीय राजधानी में सोने और चांदी की कीमत में तेजी दर्ज की गई। राष्ट्रीय राजधानी में आज 24 कैरेट वाली पीली धातु 146 रुपये बढ़कर 47,110 रुपये प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गई। एचडीएफसी सिक्योरिटीज के अनुसार, पिछले कारोबारी सत्र में पीली धातु 46,964 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हई थी। 

513 रुपये महंगी हुई चांदी
चांदी की बात करें, तो यह 513 रुपये बढ़कर 70,191 रुपये प्रति किलोग्राम पर पहुंच गई। पिछले कारोबारी दिवस में चांदी 69,678 रुपये पर बंद हुई थी। अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोना 1,834 डॉलर प्रति औंस पर पहुंच गया जबकि चांदी की कीमत 27.20 डॉलर प्रति औंस पर सपाट रही। 

आभूषण विक्रेताओं को 10-15 फीसदी बिक्री की उम्मीद
मालूम हो कि अक्षय तृतीय के दिन शुक्रवार को कारोबार की शुरुआत काफी कमजोर रही और आभूषण विक्रेताओं को इस बार 10 से 15 फीसदी बिक्री कारोबार होने की उम्मीद लग रही है। कोविड-19 की तीसरी लहर के चलते कई राज्यों में स्थानीय स्तर पर लॉकडाउन लागू हैं जिससे बाजार बंद हैं। अखिल भारतीय रत्न एवं आभूषण घरेलू परिषद (जीजेसी) के चेयरमैन अशीष पेठे ने कहा कि, ‘ज्यादातर राज्यों में लॉकडाउन लगा है। कोरोना संक्रमण रोकने के लिये विभिन्न राज्यों में यह लॉकडाउन लागू है जिससे कारोबारी गतिविधियां नगण्य हैं। अक्षय तृतीया के दिन शुरू आत काफी कमजोर रही है। जो भी थोड़ी बहुत बुकिंग अथवा पूछताछ हो रही है वह टेलीफोन अथवा डिजिटल माध्यमों के जरिए ही हो रही है।’

कारोबार कमजोर रहने का अनुमान
पीएनजी ज्वैलर्स के चेयरमैन एवं प्रबंध निदेशक सौरभ गाडगिल ने कहा दिन की शुरुआत पूछताछ और बुकिंग के साथ हुई है। हालांकि, लॉकडाउन के कारण माल की डिलीवरी संभव नहीं है इसलिये कुल मिलाकर कारोबार कमजोर रहने का अनुमान है। अक्षय तृतीय के मौके पर सामान्य दिनों में 30 से 40 टन सोने की बिक्री होती है लेकिन इस बार यह एक टन तक भी मुश्किल ही होगी।