UP Board Exam dates 2022: 10वीं और 12वीं के लिए प्री-बोर्ड की तारीखों का एलान जल्द होगा

198
up board exam dates
up board exam dates

यूपी में 10वीं और 12वीं के छात्र बोर्ड परीक्षा की तारीखों का लंबे समय से इंतजार कर रहे हैं. उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद की ओर से बड़ी खबर सामने आई है. अब राज्‍य में कक्षा 10 और 12 के लिए प्री-बोर्ड परीक्षा अनिवार्य रूप से आयोजित करने का निर्देश दे दिया गया है. अब छात्रों के सामने कम समय में बोर्ड परीक्षाओं की तैयारी पूरी करने की चुनौती है. प्रदेश में 7 फरवरी से 9वीं से 12वीं तक के छात्रों की क्लासेस शुरू हो चुकी हैं. इस दौरान ही यूपी प्री-बोर्ड परीक्षा आयोजित कराई जाएगी. माना जा रहा है कि यूपी बोर्ड परीक्षा की तारीखों का एलान 10 मार्च के बाद ही किया जाएगा.

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद के अनुसार, प्री-बोर्ड परीक्षाओं के माध्‍यम से ही छात्रों को बोर्ड परीक्षा के पैटर्न से परिचित कराया जा सकेगा. यूपी प्री-बोर्ड परीक्षाओं की डेट्स की बोर्ड द्वारा अभी पुष्टि नहीं की गई है, मगर जल्द ही डेटशीट जारी की जाएगी. स्कूलों के शिक्षक ही प्री-बोर्ड परीक्षाओं की उत्तर पुस्तिकाओं की जांच करेंगे.

यूपी प्री-बोर्ड एग्जाम बोर्ड परीक्षा के समान पैटर्न में आयोजित की जाएगी, ताकि छात्रों को पैटर्न से परिचित कराया जा सके. हालांकि, यूपी प्री-बोर्ड परीक्षा की तारीखों की बोर्ड द्वारा अभी पुष्टि नहीं की गई है. जल्द ही डेटशीट जारी की जाएगी. संबंधित स्कूलों के शिक्षक उत्तर पुस्तिकाओं की जांच करेंगे. यूपी विधानसभा चुनाव 7 मार्च को समाप्त होने के बाद. बोर्ड परीक्षा मार्च के अंतिम सप्ताह या अप्रैल के पहले सप्ताह से शुरू हो सकती हैं.

यूपी बोर्ड परीक्षा ऑफलाइन मोड में आयोजित की जाएगी. कक्षा 10वीं और 12वीं के लिए प्रवेश पत्र यूपी बोर्ड परीक्षा 2022 डेटशीट के बाद जारी किया जाएगा. बोर्ड परीक्षा के लिए कक्षा 10 और 12 के लगभग 52 लाख छात्रों ने पंजीकरण किया है.

कक्षा 10 की बोर्ड परीक्षा के लिए लगभग 28 लाख छात्र और कक्षा 12 की बोर्ड परीक्षा के लिए लगभग 24 लाख छात्र परीक्षा में बैठेंगे. यूपी बोर्ड का कहना है कि बोर्ड परीक्षाओं को स्थगित या रद्द नहीं किया जाएगा. आधिकारिक यूपी बोर्ड परीक्षा 2022 शेड्यूल या डेटशीट upmsp.edu.in पर जारी की जाएगी.