बढ़त के साथ खुला शेयर बाजार, सेंसेक्स 243 अंक का उछाल, निफ़्टी भी 13,550 अंक के पार, ONGC के शेयर रही में 6% से ज्यादा की तेजी

365
Sensex opening

घरेलू शेयर बाजारों में शुरुआती कारोबार में जबरदस्त काफी तेजी देखने को मिली। सप्ताह के आखिरी कारोबारी सत्र में सुबह 09:32 बजे सेंसेक्स पर 242.66 अंक यानी 0.53 फीसद का उछाल देखने को मिल रहा था। इस तरह सेंसेक्स 46,202.54 अंक के स्तर पर ट्रेंड कर रहा था। इससे पिछले सत्र में सेंसेक्स 45,959.88 अंक के स्तर पर बंद हुआ। शुक्रवार को प्रमुख घरेलू सूचकांक सेंसेक्स 46,060.32 अंक के स्तर पर खुला और समय के साथ इसमें तेजी देखने को मिली। इसी तरह सुबह 09:33 बजे निफ़्टी पर 71.95 अंक यानी 0.53 फीसद के उछाल के साथ 13,550.25 अंक के स्तर पर ट्रेडिंग हो रही थी। 

सुबह 09:32 बजे सेंसेक्स पर ONGC के शेयरों में सबसे ज्यादा 6.28 फीसद का उछाल देखने को मिला। इसके अलावा SBI, एनटीपीसी, टाटा  स्टील, बजाज फाइनेंस, महिंद्रा एंड महिंद्रा, इंडसइंड बैंक, एचडीएफसी, सन फार्मा, आईसीआईसीआई बैंक, हिन्दुस्तान यूनिलीवर लिमिटेड, आईटीसी, टाइटन, कोटक महिंद्रा बैंक, रिलायंस इंडस्ट्रीज, पावरग्रिड, लार्सन एंड टुब्रो, अल्ट्राटेक सीमेंट, एचडीएफसी बैंक, एक्सिस बैंक, टीसीएस, बजाज ऑटो और भारती एयरटेल के शेयरों में तेजी देखने को मिल रही थी।

दूसरी ओर, प्रमुख आईटी कंपनी इन्फोसिस, एशियन पेंट, टेक महिंद्रा, नेस्ले इंडिया, मारुति और एचसीएल टेक के शेयरों में लाल निशान के साथ ट्रेडिंग हो रही थी।

शेयर बाजार के अस्थायी आंकड़ों के मुताबिक विदेशी संस्थागत निवेशकों ने गुरुवार को शुद्ध आधार पर 2,259.98 करोड़ रुपये मूल्य के शेयरों की लिवाली की। 

रिलायंस सिक्योरिटीज में प्रमुख (स्ट्रेटेजी) बिनोद मोदी ने कहा, ”इस समय घरेलू शेयर बाजार अच्छे दिख रहे हैं। FPIs बाजारों को आगे बढ़ाने वाली प्रमुख ताकत बने हुए हैं…।”

वैक्सीन को स्वीकृति दिए जाने और वितरण को लेकर संतोषजनक प्रगति के बावजूद साप्ताहिक जॉबलेस क्लेम डेटा में तीव्र वृद्धि एवं नए प्रोत्साहन पैकेज को लेकर धीमी प्रगति की वजह से अमेरिकी शेयर बाजार मिले-जुले रुख के साथ बंद हुए। 

अन्य एशियाई बाजारों की बात की जाए तो शंघाई और टोक्यो में दोपहर के सत्र में गिरावट देखने को मिल रही है। वहीं, हांगकांग और सिओल में बाजार में तेजी का रुख देखने को मिल रहा है..