यूपी: अब कन्‍नौज में मिला जीका वायरस का एक मरीज, कानपुर में मरीजों का आंकड़ा 79 हुआ

    224

    यूपी में जीका वायरस का प्रसार अब कानपुर से बढ़कर उन्‍नाव में पहुंच गया है. आज शनिवार को उन्‍नाव जिले में एक मरीज के जीका वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है. वहीं, कानपुर में आज शनिवार को 13 और नए मामले आने के साथ जिले में ज़ीका वायरस के अब तक कुल 79 केस हो गए हैं. इस तरह से राज्‍य के दोनों जिलों में कुल मरीजों का आंकड़ा 80 हो गया है.

    कन्नौज के सीएमओ, ”हमने 32 नमूने जांच के लिए भेजे थे, जिनमें से एक जीका वायरस से संक्रमित पाया गया. मरीज कानपुर के शिवराजपुर गया था और वहां एक गांव में एक रात रुका था. लौटने के बाद उन्होंने खांसी, जुकाम और बुखार की शिकायत की. उसके गांव से 19 सैंपल परीक्षण के लिए भेजे थे.”

    कानपुर के डीएम विशाख जी अय्यर ने कहा, ज़ीका वायरस के अब तक कुल 79 केस पाए गए हैं. प्रत्येक संक्रमित मरीज़ों का स्वास्थ्य विभाग की RRT टीम घर-घर जाकर कर रही है. उन्हें जो सावधानी बरतनी है उसके बारे में सलाह दी जा रही है. फोन के माध्यम से सुबह-शाम मरीज़ों से बातचीत की जा रही है.

    एक वरिष्ठ अधिकारी ने शुक्रवार को कहा था कि कानपुर में जीका वायरस के तीस और मामले सामने आये है, जिससे कानपुर जिले में संक्रमित लोगों की कुल संख्या 66 हो गई है, जिसमें भारतीय वायुसेना (आईएएफ) के नौ जवान शामिल है. इसके बाद शनिवार को 13 और मामले बढ़ गए और कुल आंकड़ा 79 पर पहुंच गया. कानपुर में पहला मामला 23 अक्टूबर को सामने आया था जब आईएएफ के वारंट अधिकारी जीका वायरस से संक्रमित पाए गए थे.