यशराज फिल्म्स का सबसे बड़ा फैसला, कोरोना महामारी के बीच थिएटर खुलने पर होगा नई मेगा बजट फिल्मों का एलान

489

आने वाले रविवार यानी 27 सितंबर को देश का पूरा सिने उद्योग जिन एलान के लिए महीने भर से सांसें रोककर बैठा है, वह अब नहीं होने वाला। संभावनाएं जताई जा रही थीं कि 27 सितंबर को यशराज फिल्म्स के संस्थापक यश चोपड़ा के जन्मदिन पर कंपनी अपनी आने वाली फिल्मों की सूची और उनके सितारों के नाम सार्वजनिक करेगी, लेकिन अब ऐसा नहीं होने जा रहा। सूत्र बताते हैं कि 27 तारीख को एक दो बड़े प्रोजेक्ट का एलान तो आदित्य चोपड़ा जरूर करेंगे लेकिन आने वाले साल दो साल में यशराज फिल्म्स जो फिल्में बनाने जा रहा है, उसकी घोषणा थोड़ा रुककर होगी।

सिनेमा जगत की मानें तो आदित्य चोपड़ा का यह बहुत बड़ा कदम है। मीडिया और एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री इन दिनों कोरोना वायरस महामारी के चलते अंदर तक हिली हुई है और इस बात का कोई ठिकाना नहीं है कि थिएटर दोबारा किस दिन खुलेंगे। इस संशय की स्थिति को देखते हुए आदित्य ने फैसला किया है कि अब वह अपनी तमाम फिल्मों की पूरी सूची तभी घोषित करेंगे, जब सरकार सिनेमाघरों को खोलने की तारीख तय कर देगी। कहते हैं कि ऐसा आदित्य ने सिनेमाघर मालिकों के साथ अपनी पूरी ताकत के साथ समर्थन दिखाने के लिए किया है। अब वह चाहते हैं कि लोग देश के सबसे बड़े प्रोडक्शन हाउस की विशालतम कार्ययोजना को बड़े पर्दे पर ही देखें।

27 सितंबर को जिस ‘वाईआरएफ प्रोजेक्ट 50’ के तहत सलमान खान, शाहरुख खान, रणबीर कपूर, अक्षय कुमार, ऋतिक रोशन आदि की फिल्मों का एलान होने वाला था, वह लोगों से थिएटर की ओर लौटने का आह्वान भी होता। दर्शक भी मानते हैं कि वाईआरएफ की फिल्में सिर्फ बड़े पर्दे पर आनंद उठाने के लिए बनी हैं। कंपनी ने ये भी तय कर दिया है कि वाईआरएफ की कोई भी फिल्म सीधे ओटीटी पर नहीं आएगी। इंडस्ट्री के जानकार कहते हैं कि यह एक बहुत बड़ा रणनीतिक कदम है और इसके जरिए यशराज फिल्म्स ने एक बार फिर दिखा दिया है कि सिनेमा की उसे अपनी योजनाओं से ज्यादा परवाह है।

इस बारे में यशराज फिल्म्स के सूत्रों का कहना है कि आदित्य चोपड़ा इन दिनों दिन रात आने वाली फिल्मों पर काम कर रहे हैं। लेकिन इस सूची का एलान थिएटर चालू होते ही होगा। यह पूरी योजना और गोल्डन जुबली जश्न के साल भर चलने वाले कार्यक्रम की सूची भी इसी दौरान घोषित कर दी जाएगी। पता ये भी चला है कि इस एलान के लिए एक खास छोटी सी फिल्म बन रही है, जिसका प्रदर्शन पूरी दुनिया के सिनेमाघरों के साथ ही भारत में भी किया जाएगा।