ICC Test Championship: फाइनल में पहुंचने वाली पहली टीम बनीं न्यूजीलैंड,IND, AUS और ENG के बीच रेस जारी

346

18 जून को वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल मुकाबला क्रिकेट का मक्का कहे जाने वाले लॉर्ड्स के मैदान पर खेला जाना है। इस मुकाबले को खेलने के लिए टीमें पिछले दो साल से मेहनत कर रही है। मंगलवार को ऑस्ट्रेलिया ने साउथ अफ्रीका का दौरान कोरोनावायरस के कहर की वजह से स्थगित कर दिया है जिसका फायदा केन विलियमसन की अगुआई वाली न्यूजीलैंड की टीम को हुआ है। इस चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंचने वाली कीवी पहली टीम बन गई है।

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में ऑस्ट्रेलिया की अब कोई सीरीज बाकी नहीं है जिस वजह से प्वॉइंट्स टेबल में 70 प्रतिशत पीटीसी के साथ दूसरे स्थान पर मौजूद न्यूजीलैंड की टीम ने फाइनल के लिए क्वालीफाई कर लिया है।

वहीं अब फाइनल की रेस में दूसरी टीम बनने के लिए भारत, इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच जंग जारी है। जी हां, ऑस्ट्रेलिया की टीम अभी भी इस चैंपियनशिप का फाइनल मैच खेल सकती है।

5 फरवरी से भारत और इंग्लैंड के बीच 4 टेस्ट मैच की सीरीज का आगाज होने जा रहा है। अगर भारत के लॉर्ड्स में न्यूजीलैंड के खिलाफ फाइनल मुकाबला खेलना है तो उन्हें इंग्लिश टीम को 2-1 या फिर 2-0 के अंतर से तो हराना ही होगा।

वहीं अगर इंग्लैंड की टीम को न्यूजीलैंड के खिलाफ 18 जून को मैच खेलना है तो उन्हें मेजबान टीम को 3-0, 3-1 और 4-0 से मात देनी होगी।

अगर इंग्लैंड भारत को 1-0, 2-0 और 2-1 से टेस्ट सीरीज हराने में सफल रहता है, या फिर भारत इंग्लैंड को 1-0 से सीरीज हराता है तो ऑस्ट्रेलिया फाइनल मुकाबले के लिए क्वालीफाई कर जाएगा।

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप की प्वॉइंट्स टेबल में भारत 71.7% पीटीसी के साथ टॉप पर है। भारत ने अभी तक इस प्रतियोगिता में 5 सीरीज में 13 मैच खेले हैं जिसमें 9 में उन्होंने जीत हासिल की है। अभी तक भारत कुल तीन मुकाबले हारा है और एक मैच ड्रॉ रहा है।

टीम इंडिया चाहेगी कि वह इंग्लैंड को सीरीज में मात देकर वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के लिए क्वालीफाई करें।