रक्षा मंत्री ने कहा जरूरतों के लिए दूसरे देशों पर निर्भर नहीं रह सकते – Air Force में शामिल होंगे 83 Tejas लड़ाकू विमान – HAL के साथ 48,000 करोड़ रुपये की डील

241

भारतीय वायुसेना (indian Air Force) की ताकत में और इजाफा होने वाला है। इंडियन एयरफोर्स कल यानी बुधवार को बेंगलुरु स्थित हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (Hindustan Aeronautics Limited- HAL) के साथ 83 तेजस एमके-आई (Tejas Mk-IA) फाइटर एयरक्राफ्ट्स खरीदने का समझौता करेगी। आज बेंगलुरु में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड की लाइट कॉम्बैट एयरक्राफ्ट(LCA) की दूसरी प्रोडक्शन लाइन का उद्घाटन किया। इससे प्रोडक्शन यूनिट से विमानों की निर्माण क्षमता में इजाफा होगा और यह क्षमता हर साल 8 विमान से बढ़कर 16 विमान हो जाएगी।

राजनाथ सिंह ने कहा कि आने वाले कुछ सालों में स्वदेशी तौर पर विकसित Tejas LAC विमानों को भारतीय वायुसेना के लड़ाकू विमानों के बैकबोन के तौर पर देखा जा रहा है। आपको बता दें कि भारतीय वायुसेना ने 83 तेजस विमान का ऑर्डर दिया है। यह सौदा 48,000 हजार करोड़ रुपये का है। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा है कि रक्षा क्षेत्र में सबसे बड़ा स्वदेशी ऑर्डर HAL को दिया गया है। यह आत्मनिर्भर भारत अभियान की सफलता है।

रक्षा जरूरतों के लिए दूसरे देशों पर निर्भर नहीं रह सकते

रक्षा मंत्री ने कहा कि Tejas LAC भारत का गर्व है। यह दूसरे देशों को भी एक ताकतवर संदेश देता है कि भारत अपने यहां ताकतवर फाइटर जेट का निर्माण कर सकता है। यह फाइटर जेट अपने समकक्ष दूसरे विदेशी फाइटर जेट से ज्यादा अच्छा है और इसकी लागत भी कम है। राजनाथ सिंह ने कहा कि अब भारत अपने रक्षा जरूरतों के लिए किसी दूसरे देश पर निर्भर नहीं रह सकता। HAL की तरफ से कहा गया है कि 36 महीने बाद विमानों को भारतीय वायुसेना को दिया जाएगा। हर साल 16-16 विमानों की खेप भारतीय वासुसेना में शामिल होगी।

तेजस MK-1A की क्या है खासियत

भारत में विकसित स्वदेशी तेजस विमानों को चौथी पीढ़ी के सबसे हल्के फाइटर जेट्स में गिना जाता है। इसकी ताकत का अंदाजा इसी बात से लगा सकते हैं कि यह सुपरसोनिक स्पीड से उड़कर अपने दुश्मनों पर पलक झपकते ही हमला कर सकता है और उनका काम तमाम कर सकता है। यह फाइटर जेट काफी कम ऊंचाई पर भी उड़ान भरने में सक्षम है, जिससे रडार में आने की आशंका भी कम रहती है। इस विमान में कई तरह की मिसाइलें लगाई जा सकती हैं। यह हवा से हवा, हवा से जमीन पर मार कर सकता है। इस विमान में एक साथ 9 तरीके के घातर हथियार लोड और फायर किए जा सकते हैं। बम, रॉकेट और एंटीशिप मिसाइल भी इस विमान में लगाए जा सकते हैं जो अपने दुश्मनों को पल भर में खत्म करने की ताकत रखते हैं।