ATM से बिना कार्ड डाले निकलेंगे पैसे, RBI ने की घोषणा

499
Thieves looted Rs 39 lakh from an ATM in Sushant Golf City Lucknow
Thieves looted Rs 39 lakh from an ATM in Sushant Golf City Lucknow

अब लोगों को बिना डेबिट कार्ड डाले ATM से पैसा निकालने की सुविधा मिलेगी. ये सुविधा सभी बैंकों में दी जाएगी. रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) के गवर्नर शक्तिकांत दास ने इस बात की पुष्टि की है. अभी तक केवल कुछ ही बैंकों में बिना कार्ड के रुपये निकालने की सुविधा थी. ये सुविधा UPI के माध्यम से पूरी होगी, जिसमें कार्ड की आवश्यकता नहीं पड़ेगी.

इसका सबसे बड़ा फायदा ये होगा कि ठग कार्ड का क्लोन नहीं बना पाएंगे और इस तरह से होने वाले फ्रॉड के मामले खत्म हो जाएंगे. इस बारे में RBI के गवर्नर शक्तिकांत दास ने भी बात की और कहा कि इससे ट्रांजेक्शन्स काफी सेफ हो जाएंगी. ये बात भारतीय रिजर्व बैंक की मॉनेटरी पॉलिसी कमेटी की बैठक में RBI गवर्नर शक्तिकांत दास ने कही.

अभी सभी ATM पर कार्डलेस निकलेगा कैश

आरबीआई गवर्नर ने कहा, “वर्तमान में एटीएम के जरिए कार्डलेस नकद निकासी की सुविधा केवल कुछ बैंकों तक ही सीमित है. अब यूपीआई का उपयोग करते हुए सभी बैंकों और एटीएम नेटवर्क पर कार्डलेस नकद निकासी की सुविधा उपलब्ध कराने का प्रस्ताव है. उन्होंने कहा, “लेनदेन में आसानी के अलावा ये भी फायदा होगा कि ऐसे लेनदेन के लिए फिजिकल कार्ड की आवश्यकता नहीं होगी और कार्ड स्किमिंग और कार्ड क्लोनिंग आदि धोखाधड़ी को रोकने में मदद मिलेगी.”

क्या है ये कार्डलेस कैश निकालने की सुविधा?

जैसा कि नाम से पता चलता है कि कार्डलेस कैश निकासी सुविधा के लिए बैंक ग्राहक को एटीएम से नकदी निकालते समय अपने डेबिट या क्रेडिट कार्ड का उपयोग करने की आवश्यकता नहीं है. यह प्रणाली वर्तमान में विभिन्न बैंकों में उपलब्ध है और इसे कोविड -19 महामारी के मद्देनजर पेश किया गया था, ताकि लोग एक दूसरे के संपर्क में न आएं या कम से कम आएं.

अभी, एसबीआई, आईसीआईसीआई बैंक, एक्सिस बैंक और बैंक ऑफ बड़ौदा सहित कुछ और बैंकों के ग्राहक अपने फोन के जरिए अपने डेबिट कार्ड के बिना भी नकदी निकाल सकते हैं. कार्डधारक को इसके लिए मोबाइल बैंकिंग ऐप का उपयोग करना पड़ता है और एटीएम से नकदी निकालने की रिक्वेस्ट करनी होती है कि उसके पास डेबिट कार्ड नहीं है.