ऑस्ट्रिया, जर्मनी और स्विट्जरलैंड में दस इंच तक पड़ी बर्फ, एक महीने पहले ही सर्दी ने दी दस्तक

414

यूरोपीय देशों में मौसम ने ऐसे करवट बदली है कि वहां के तीन देशों में समय से पहले बर्फबारी और सर्दी शुरू हो गई है। आमतौर पर ऑस्ट्रिया, जर्मनी और स्विट्डरलैंड में अक्तूबर के अंत में सर्दी की शुरुआत होती है और वो भी हल्के हिमपात से लेकिन इस बार सर्दी ने एक महीने पहले ही दस्तक दे दी है।

शनिवार को अल्प्स पर्वत वाले पहाड़ी इलाकों, सड़कों और रिहाइशी इलाकों में बर्फ की मोटी चादर बिछ गई है। वहां के मौसम विभाग के मुताबिक उन इलाकों में दस इंच तक बर्फबारी हुई और तापमान भी माइनस दो डिग्री तक पहुंच गया। मौसम विभाग ने इतनी बर्फबारी को अब तक का रिकॉर्ड बताया है। 

सर्दी शुरू होने के समय में इतनी ज्यादा मात्रा में बर्फबारी कभी नहीं हुई है। स्विट्जरलैंड के मौसम विभाग और जर्मनी के इंस्टीट्यूट ऑफ मेटेरोलॉजी के वैज्ञानिकों ने बताया कि कोरोना काल के दौरान ज्यादातर लोग घरों में कैद रहे, जिसकी वजह से प्रकृति में सकारात्मक बदलाव देखने को मिले। 

वैज्ञानिकों ने बताया कि बारिश के बाद तापमान में भारी गिरावट देखने को मिली, जिसकी वजह से यहां सर्दियां समय से पहले आ गईं। अल्प्स पर्वत के ज्यादातर इलाकों में रात में बर्फबारी हुई, जब सुबह वहां लोग उठे तो अपने पास जमी बर्फ को देखकर चौंक गए। 

इस दौरान कई लोग बर्फबारी को लुप्त उठाते दिखाई दिए। कुछ लोगों ने बर्फ में साइकलिंग की तो कुछ लोग ट्रैकिंग करने निकल गए। वहीं अपने चारों औऱ बर्फ को देखकर लोग घूमने निकल गए और कोरोना काल का आनंद लेते दिखाई दिए।