OSCARS 2022: विल स्मिथ ने जीता बेस्ट एक्टर का अवार्ड और जेसिका चैस्टेन को मिला बेस्ट एक्ट्रेस

476
will smith and jessica chastain wins oscar

मनोरंजन की दुनिया का सबसे अहम माने जाने वाले ऑस्कर अवॉर्ड्स के विनर्स की लिस्ट सामने आ चुकी है. 94वें अकादमी अवॉर्ड् में सबसे ज्यादा चर्चा में रही ड्यून, ये फिल्म साल 2021 में आई थी. जिसे काफी पसंद किया गया था. बता दें, फिल्म ड्यून को 10 कैटेगरीज में नॉमिनेट किया गया था जिसमें से 6 कैटेगरी में इस फिल्म को अवॉर्ड्स मिले हैं. ड्यून को बेस्ट ऑरिजनल स्कोर, बेस्ट साउंड. बेस्ट फिल्म एडिटिंग. बेस्ट विजुअल इफेक्ट्स, बेस्ट प्रोडक्शन डिजाइन और बेस्ट सिनेमैटोग्राफी के लिए अवॉर्ड्स से सम्मानित किया गया है. फिल्म CODA भी साल की बेस्ट मिल मानी गई है. तो वहीं कोडा के एक्टर ट्रॉय कॉटसर (Troy Kotsur) को बेस्ट सपोर्टिंग एक्टर का खिताब मिला है. विल स्मिथ ने बेस्ट एक्टर का अवॉर्ड अपने नाम किया है, इसके अलावा और भी कई स्पेशल कैटेगरी के अवॉर्ड्स हैं जिनकी लिस्ट नीचे दी गई है, देखें किसे क्या अवॉर्ड मिला.

यहां देखें विनर्स की लिस्ट
बेस्ट सपोर्टिंग एक्टर: Troy Kotsur (CODA)

बेस्ट सपोर्टिंग एक्ट्रेस: Ariana DeBose (West Side Story)

बेस्ट अडेप्टेड स्क्रीनप्ले: CODA

बेस्ट डॉक्यूमेंट्री फीचर: Summer Of Soul

बेस्ट ऑरिजनल स्क्रीनप्ले- Bellfast

बेस्ट इंटरनेशनल फीचर फिल्म: Drive My Car (Japan)

बेस्ट एनिमेटेड फीचर फिल्म: Encanto

बेस्ट सिनेमैटोग्राफी: Dune

बेस्ट कॉस्ट्यूम डिजाइन: Cruella

बेस्ट प्रोडक्शन डिजाइन: Dune

बेस्ट मेकअप एंड हेयर: The Eyes of Tammy Faye

बेस्ट साउंड: Dune

बेस्ट डॉक्यूमेंट्री शॉर्ट: The Queen of Basketball

बेस्ट लाइव एक्शन शॉर्ट: The Long Goodbye

बेस्ट ऑरिजनल स्कोर: Dune

बेस्ट फिल्म एडिटिंग: Dune

बेस्ट एनिमेटेड शॉर्ट: The Windshield Wiper

बता दें, 94वें ऑस्कर अवॉर्ड फंक्शन के बीच विनर विल स्मिथ अचानक गुस्से में आते दिखे. प्रजेंटर क्रिस रॉक (Chris Rock) ने विल स्मिथ (Will Smith) की पत्नी पर जोक मारा था. जिसके बाद स्मिथ का गुस्सा फूट पड़ा था. दरअसल, क्रिस रॉक ने विल स्मिथ की पत्नी के बालों को लेकर कमेंट कसा था, जिसके बाद विल स्मिथ खुद को रोक नहीं पाए और मंच क्रिस को जोरदार पंच दे मारा.

जब विल स्टेज पर आए तो क्रिस उन्हें देखते ही रह गए. विल ने आते ही क्रिस को जोर का मुक्का दे मारा जिसके बाद वह खड़े होकर मंच पर गए और फिर क्रिस रॉक को मुक्का जड़ दिया.